वेदांता ने असम ब्लॉक से गैस उत्पादन के लिए सरकार से अधिक मूल्य की मांग की

वेदांता ने असम ब्लॉक से गैस उत्पादन के लिए सरकार से अधिक मूल्य की मांग की

Edited By: , September 10, 2021 / 10:48 PM IST

नयी दिल्ली 10 सितंबर (भाषा) जाने-माने उद्योगपति अनिल अग्रवाल की वेदांता लि. ने असम ब्लॉक से प्राकृतिक गैस के उत्पादन से जुड़ी योजना के लिए सरकार के तय मूल्य के ऊपर कम से कम एक डॉलर अतिरिक्त की माँग की है।

राजस्थान में तेल खोजने वाली केयर्न इंडिया लि. का स्वयं में विलय करने वाली कंपनी ने अगले साल मार्च से असम के हजारीगांव क्षेत्र से गैस उत्पादन की योजना के तहत उपयोगकर्ताओं से बोलियां मंगायी हैं।

कंपनी की योजना दो साल पहले खोजे गए क्षेत्र की बोली के तहत हासिल तटवर्ती ब्लॉक से प्रति दिन एक लाख घन मीटर उत्पादन करने की है।

कंपनी के बोली दस्तावेज के अनुसार बोलीदाताओं को सरकार द्वारा तय की गई गैस की कीमत के ऊपर एक डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट मूल्य की बोली लगाने को कहा गया है।

सरकार दरअसल हर छह महीने में नामांकन के आधार पर सरकारी तेल, प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) और ऑयल इंडिया लिमिटेड (ओआईएल) द्वारा उत्पादित गैस की कीमत तय करती है। इस कीमत को एपीएम या प्रशासित मूल्य प्रणाली दर कहा जाता है।

एक अप्रैल से शुरू होने वाले छह महीनों के लिए गैस की कीमत 1.79 डॉलर प्रति 10 लाख ब्रिटिश थर्मल यूनिट है। वही बोली दस्तावेज में कहा गया कि अनुबंध की अवधि 1 मार्च, 2022 से 8 वर्ष होगी तथा गैस के लिए ई-बोली 30 सितंबर को होनी है।

भाषा जतिन रमण

रमण