वेदांता ने कर्नाटक में शुरू किया 1,700वां नंद घर | Vedanta launches 1,700th NAND Ghar in Karnataka

वेदांता ने कर्नाटक में शुरू किया 1,700वां नंद घर

वेदांता ने कर्नाटक में शुरू किया 1,700वां नंद घर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : November 1, 2020/3:59 pm IST

नयी दिल्ली, एक नवंबर (भाषा) खनन क्षेत्र की कंपनी वेदांता ने कर्नाटक के धारवाड़ जिले में रविवार को 1,700वां ‘नंद घर’ शुरू किया। ‘नंद घर’ कंपनी की प्रमुख कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) परियोजना है।

कंपनी ने एक बयान में कहा खान और संसदीय मामलों के मंत्री प्रहलाद जोशी ने धारवाड़ जिले में 50 नंद घर शुरू किए। यह कंपनी के सीएसआर मंच ‘वेदांता केयर्स’ का हिस्सा है।

बयान के मुताबिक इस बारे में जोशी ने कहा, ‘‘मुझे यह देखकर खुशी है कि इस नेक काम के लिए समुदाय और उद्योग जगत के लोग साथ आए। नंद घर के साथ धारवाड़ जिले में समग्र विकास का द्वार खुला है। यह महिलाओं और बच्चों के पूर्ण विकास पर ध्यान देगा।’’

कंपनी ने नंद घर परियोजना को 2015 में शुरू किया था। कंपनी की योजना देशभर में 4,000 नंद घर स्थापित करने की है। नंद घर सौर ऊर्जा से लैस होते हैं जहां चौबीसों घंटे बिजली सुनिश्चित की जाती है। इन सुविधाओं में पानी के प्यूरीफायर, साफ टॉयलेट, स्मार्ट टेलीविजन इत्यादि शामिल हैं। यहां तीन से छह वर्ष के आयु के बच्चों को प्राइमरी शिक्षा दी जाती है।

अभी नंद घर से सालाना दो लाख बच्चे, 1.8 लाख महिलाएं लाभांवित हो रही हैं। नंद घर आधुनिक आंगनवाड़ी केंद्रों की तरह काम करते हैं।

भाषा

शरद मनोहर

मनोहर

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)