जुलाई के अंत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा वेदांता का 1,980 मेगावॉट का तलवंडी साबो संयंत्र | Vedanta's 1,980 MW Talwandi Sabo plant to be fully operational by end of July

जुलाई के अंत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा वेदांता का 1,980 मेगावॉट का तलवंडी साबो संयंत्र

जुलाई के अंत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगा वेदांता का 1,980 मेगावॉट का तलवंडी साबो संयंत्र

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:15 PM IST, Published Date : July 10, 2021/2:44 pm IST

नयी दिल्ली, 10 जुलाई (भाषा) वेदांता की अनुषंगी तलवंडी साबो पावर लिमिटेड (टीएसपीएल) ने शनिवार को कहा कि पंजाब के मन्सा जिले में स्थित उसके 1,980 मेगावॉट उत्पादन क्षमता के ताप विद्युत संयंत्र की तीनों इकाइयां इस महीने के अंत तक चालू हो जाएंगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि टीएसपीएल के इंजीनियर एक तकनीकी खराबी को ठीक करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं।

वेदांता ने कहा, ‘कलपुर्जे पहले से चीन से आ गए हैं और एक दिन के अंदर संयंत्र पहुंच जाएंगे। पीएसपीसीएल के सीएमडी की वजह से इसे सीमा शुल्क विभाग से जल्दी मंजूरी मिल गयी। अगले हफ्ते तक दो इकाइयों के और इस महीने के अंत तक तीनों ही इकाइयों के चालू हो जाने की उम्मीद है।’

उसने कहा कि मार्च में खराब हुई संयंत्र की 660 मेगावॉट की पहली इकाई में अभूतपूर्व गड़बड़ी हुई थी।

कंपनी ने कहा, ‘पीएसपीसीएल (पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड) को इसकी जानकारी दी गयी और उन्होंने जल्द उत्पादन बहाल करने में मदद की। आमतौर पर इस तरह की तकनीकी खराबी को ठीक करने में करीब एक साल का समय लग जाता है। लेकिन टीएसपीएल ने कई गुना राशि खर्च करके यह सुनिश्चित किया कि कलपुर्जे तीन से चार महीने के समय में यहां आ जाएं।’

बढ़ती गर्मी के बीच पंजाब में इस समय बिजली की अभूतपूर्व कमी की वजह से शहरी और ग्रामीण इलाकों में अनिर्धारित रूप से बिजली गुल हो रही है।

बिजली संकट से निपटने के उपायों के तहत पीएसपीसीएल ने पहले ही रोलिंग मिल और इंडक्शन फर्नेस सहित कई उद्योगों के लिए विद्युत आपूर्ति में कटौती कर दी है। ऐसा 11 जुलाई तक के लिए किया गया है।

इसके अलावा राज्य सरकार पहले ही सरकारी कार्यालयों को 10 जुलाई तक सुबह आठ बजे से दोपहर दो बजे तक काम करने का निर्देश दे चुकी है। उन्हें एयर कंडीशनर का इस्तेमाल न करने को भी कहा गया है।

टीएसपीएल ने कहा कि वह राज्य के मौजूदा बिजली संकट से पूरी तरफ वाकिफ है और इससे निपटने में सरकार एवं पंजाब के लोगों की मदद करने की खातिर कड़ी मेहनत कर रही है ताकि जल्द से जल्द इस दिक्कत को ठीक कर लिया जाए।

भाषा प्रणव अजय

अजय

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers