रुपये की स्थिति पर सतर्क एवं सजग निगाहः सीतारमण |

रुपये की स्थिति पर सतर्क एवं सजग निगाहः सीतारमण

रुपये की स्थिति पर सतर्क एवं सजग निगाहः सीतारमण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : July 1, 2022/6:17 pm IST

नयी दिल्ली, एक जुलाई (भाषा) वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को कहा कि सरकार देश के आयात पर रुपये की गिरती कीमत के असर को लेकर सतर्क होने के साथ निगाह रखे हुए है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपये की कीमत में पिछले कुछ महीनों में लगातार आई गिरावट के संदर्भ में सीतारमण ने कहा कि अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपये ने सापेक्षिक रूप से कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है।

सीतारमण ने यहां एक कार्यक्रम में कहा, ‘रिजर्व बैंक रुपये की विनिमय दर पर बहुत करीबी निगाह रखे हुए है। हम इस दुनिया में अकेले नहीं हैं। हम एक खुली अर्थव्यवस्था का हिस्सा हैं। अगर अन्य मुद्राओं के समक्ष रुपये ने डॉलर के मुकाबले कहीं बेहतर प्रदर्शन किया है।’

हालांकि उन्होंने यह स्वीकार किया कि रुपये की कीमत गिरने से आयात पर तात्कालिक असर पड़ेगा और आयात अधिक महंगा हो जाएगा।

उन्होंने कहा, ‘इस बात को लेकर मैं काफी सतर्क एवं सजग हूं क्योंकि हमारे उद्योग का बड़ा हिस्सा उत्पादन के लिए कुछ जरूरी वस्तुओं के आयात पर निर्भर करता है।’

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया बुधवार को 79 रुपये के नीचे उतर गया था जो इसका अब तक का सबसे निचला स्तर है। रूस-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पिछले कुछ महीनों में रुपये की कीमत में लगातार गिरावट आती रही है।

रिजर्व बैंक की बृहस्पतिवार को जारी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में भी कहा गया था कि अन्य मुद्राओं की तुलना में रुपये ने डॉलर के मुकाबले में कहीं बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। वैसे रुपये को समर्थन देने से विदेशी मुद्रा भंडार में पिछले चार महीनों में 40.94 अरब डॉलर की कमी हो चुकी है।

भाषा प्रेम

प्रेम रमण

रमण

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)