Update mobile number and necessary documents from this app

इस एप से अपडेट करें मोबाइल नंबर और जरुरी दस्तावेज, जाने स्टेप फॉलो करने के तरीके

Digilocker: Update mobile number and necessary documents from this app, जाने इसके स्टेप्स को फॉलो करने के तरीके

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 8, 2022/7:40 pm IST

नई दिल्ली। Digilocker: जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि यह एक डिजिटल लॉकर है। इस डिजिलॉकर ऐप में आप अपने जरूरत के दस्तावेजों को डिजिटल फॉर्म में सुरक्षित कर सकते हैं। इस ऐप में आप अपने ड्राइविंग लाइसेंस से लेकर पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड और पॉलिसी जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सेव कर सकते हैं। साथ ही कभी भी जरूरत पड़ने पर इस्तेमाल कर सकते हैं।

Read more: उर्फी जावेद को लेकर ये क्या बोल गए रणवीर, एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर दिया जवाब 

दस्तावेजों को कर सकते हैं डिजिलॉकर में सुरक्षित

डिजिलॉकर खोलने पर आप अपने फिजिकल दस्तावेजों की कॉपी को यहां अपलोड कर, उन्हें सुरक्षित तरीके से स्टोर कर सकते हैं। इस ऐप में आपको अपने दस्तावेज स्टोरेज के लिए क्लाउड स्टोरेज भी मिलती है। डिजिलॉकर में अपलोड होने वाले डॉक्युमेंट्स की ऑथेन्टिसिटी जांचने के लिए एक पूरा सिस्टम काम करता है। ताकि यूजर्स सरकारी एजेंसियों के साथ डिजिलॉकर के जरिए ई-डॉक्युमेंट्स को शेयर कर सकें।

लेकिन क्या आपको पता है कि आप डिजिलॉकर में अपने मोबाइल नंबर को जब चाहें, तब अपडेट कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने आधार नंबर से लिंक फोन नंबर को डिजिलॉकर अकाउंट के साथ भी अपडेट कर सकते हैं। तो अब हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप डिजिलॉकर अकाउंट में अपने नंबर को अपडेट कर सकते हैं।

इन तरीकों को करें फॉलो

सबसे पहले आप अपने स्मार्टफोन पर Digilocker App को खोलें। इसके बाद यूजर नेम और 6-अंकों वाले सिक्योरिटी कोड के साथ अपने अकाउंट में साइन-इन कर लें। अब आपकी लॉगइन डिटेल्स को वेरिफाई करने के लिए आपके डिजिलॉकर से लिंक फोन नंबर पर एक OTP आएगा। इसके बाद आप OTP बॉक्स के नीचे दिख रहे Update Your Mobile Number ऑप्शन पर क्लिक करेंगे।

अब आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर UIDAI की तरफ से भेजे गए OTP को एंटर करें। इसके बाद नया मोबाइल नंबर एंटर करें। अब डीजिलॉकर की तरफ से नए मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी को एंटर करें ताकि लॉगइन डिटेल्स को वेरिफाई किया जा सके। इसके बाद आपके डिजिलॉकर अकाउंट में मोबाइल नंबर में बदलाव को लेकर एक कन्फर्मेशन नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें