Agriculture student set an example

एग्रीकल्चर छात्र ने पेश की मिसाल, पढ़ाई के साथ इस फल की खेती कर हर साल कमा रहा लाखों रुपयें

Agriculture student Story: एग्रीकल्चर छात्र ने मिसाल कायम किया है और कृषि में पढ़ाई के साथ केले की खेती करके हर साल लाखों रुपये कमा रहा है

Edited By: , October 4, 2022 / 02:19 PM IST

जांजगीर। Agriculture student Story: जिले के नैला क्षेत्र के पाली के एग्रीकल्चर छात्र अभिषेक पाल ने मिसाल कायम किया है और कृषि में पढ़ाई के साथ केले की खेती करके हर साल लाखों रुपये कमा रहा है। अभिषेक के प्रयास की कृषि वैज्ञानिक और स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने भी तारीफ की है। रायगढ़ के एग्रीकल्चर कॉलेज के छात्र अभिषेक पाल ने अपने गांव पाली में 1 एकड़ में केले की खेती की है।

ऑर्गेनिक खेती के बाद अब की जाएगी नेचुरल खेती, बड़े पैमाने पर प्रशासन उठा रही ऐसा कदम

कोरोना काल में शुरू की खेती

Agriculture student Story: दरअसल, कोरोना काल में जब ऑनलाइन पढ़ाई हो रही थी, तब अभिषेक ने कुछ अलग करने का सोचा और घर पर रहकर पढ़ाई के साथ केले की खेती शुरू की। अभिषेक की कोशिश ने रंग लाया और पिछले 3 साल में केले की खेती से अभिषेक को लाखों की आय भी हुई है। यही वजह है कि युवा और एग्रीकल्चर छात्र ने अब केले की खेती का रकबा बढ़ाने का मन बनाया है और गांव में ही दूसरी जगह पर भी खेती की तैयारी की जा रही है।

प्रदेश ने अलग-अलग श्रेणी में जीते 8 पुरस्कार, नंबर वन में फिर इस शहर ने मारी बाजी 

अच्छी आमदनी अर्जित कर रहा छात्र

Agriculture student Story: जिस तरह अभी युवा खेती से दूर हो रहे हैं, वहीं अभिषेक पाल ने एग्रीकल्चर के छात्र होने के साथ ही खेती में रुचि दिखाया है और आमदनी में अर्जित कर रहा है। निश्चित ही युवाओं को अभिषेक पाल ने संदेश देने का बड़ा प्रयास किया है। अभिषेक के दोस्तों के साथ ही कृषि वैज्ञानिक और स्थानीय जनप्रतिधि ने भी केले खेती करने की तारीफ की है और दूसरे युवाओं के लिए मिसाल बताया है।

एकता कपूर की बढ़ी मुश्किलें, इस मामले पर गिरफ्तारी का वारंट हुआ जारी 

Agriculture student Story: युवा कृषक अभिषेक पाल का कहना है कि रायगढ़ एग्रीकल्चर कॉलेज के प्राचार्य संजय कुमार सिंह का काफी मार्गदर्शन मिला है, उन्होंने हमेशा प्रोत्साहित किया है। स्थानीय कृषि वैज्ञानिकों के भी वह सम्पर्क में रहा है और अब आगे ज्यादा एरिया में केले की खेती करने की प्लानिंग की है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें