Natural Farming in Jabalpur

ऑर्गेनिक खेती के बाद अब की जाएगी नेचुरल खेती, बड़े पैमाने पर प्रशासन उठा रही ऐसा कदम

Natural Farming in Jabalpur: आर्गैनिक खेती के बाद अब शासन स्तर पर नेचुरल खेती को प्रोत्साहन देने के लिए बड़े पैमाने पर कदम उठाए जा रहे हैं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : September 28, 2022/11:57 am IST

जबलपुर। Natural Farming in Jabalpur: आर्गैनिक खेती के बाद अब शासन स्तर पर नेचुरल खेती को प्रोत्साहन देने के लिए बड़े पैमाने पर कदम उठाए जा रहे हैं। जबलपुर जिले की बात करें तो शासन स्तर पर 20 ऐसे गांवों का चयन किया जाएगा, जिसमें वहां के किसान नेचुरल खेती करने वाले हैं। इसमें सबसे पहले गोवंश से जुड़े उत्पाद जैसे गोबर की खाद, पंच गव्य आदि को कृषि में रासायनिक खादों की जगह इस्तेमाल किया जाना है।

प्रदेश ने अलग-अलग श्रेणी में जीते 8 पुरस्कार, नंबर वन में फिर इस शहर ने मारी बाजी 

Natural Farming in Jabalpur:अब प्रशासन नेचुरल खेती के लिए जरूरी उत्पाद किसानों तक पहुंचाने की कवायद में जुट गया है। नेचुरल यानी प्राकृतिक खेती के लिए किसानों को इंफ्रास्टेक्चर डेवलप करने का जिम्मा प्रशासन ने उठाया है। इस सिलसिले में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत 150 टन गोबर से सीएनजी गैस का उत्पादन किया जाना है।

एकता कपूर की बढ़ी मुश्किलें, इस मामले पर गिरफ्तारी का वारंट हुआ जारी 

Natural Farming in Jabalpur: परियट में मौजूद डेयरियों के मिलने वाले गोबर के माध्यम से इसमें जरूरी कच्चा माल एकत्रित किया जाना है।  प्रशासन गोबर से तैयार लिक्विड खाद समेत अन्य उत्पाद किसानों को भेजेगा जिससे वे नेचुरल खेती को निर्विघ्न रूप से संपन्न कर सकेंगे। प्रशासन ने अक्टूबर में इस योजना के शुरू होने और अगले वर्ष के मार्च महीने तक इसके पूरा होने की संभावना जताई है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें