इन छात्रों को निजी स्कूलों में भी मिलेगी निशुल्क शिक्षा, जिला प्रशासन ने शुरू की बड़ी पहल |

इन छात्रों को निजी स्कूलों में भी मिलेगी निशुल्क शिक्षा, जिला प्रशासन ने शुरू की बड़ी पहल

These students will get free education in private schools also: दरअसल आम तौर पर विशेष पिछड़ी जनजाति, पहाड़ी कोरवा, पंडो, माझी जैसे समुदाय के बच्चे बेहतर पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में इन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने और इन्हें बेहतर शिक्षा देने के लिए सरगुजा जिला प्रशासन ने एक पहल शुरू की है।

Edited By :   |  

Reported By: Abhishek Soni

Modified Date:  May 23, 2024 / 04:57 PM IST, Published Date : May 23, 2024/4:57 pm IST

These students will get free education in private schools also: अंबिकापुर। सरगुजा में विशेष पिछड़ी जनजाति के छात्र भी अब बेहतर शिक्षा ग्रहण कर सकेंगे। इसके लिए सरगुजा जिला प्रशासन ने अनूठी पहल शुरू की है। जहां शहर के बड़े स्कूलों के सभी कक्षाओं में 2-2 विशेष पिछड़ी जनजाति के छात्रों को निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी।

खास बात ये है कि शहर के चार बड़े स्कूलों ने इसके लिए सहमति भी दे दी है। बहुत जल्द जिला शिक्षा विभाग सभी निजी स्कूलों में ऐसी व्यवस्था लागू करने की बात कह रहा है। दरअसल आम तौर पर विशेष पिछड़ी जनजाति, पहाड़ी कोरवा, पंडो, माझी जैसे समुदाय के बच्चे बेहतर पढ़ाई से वंचित रह जाते हैं। ऐसे में इन्हें शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने और इन्हें बेहतर शिक्षा देने के लिए सरगुजा जिला प्रशासन ने एक पहल शुरू की है।

read more: पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने न्यायालय में मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण किये जाने का आग्रह किया

जिसके तहत शहर के चार बड़े स्कूलों का चयन किया गया है, जहां प्रत्येक कक्षा में दो विशेष पिछड़ी जनजाति के छात्रों को निशुल्क शिक्षा दी जाएगी। जिला प्रशासन का कहना है कि बड़े स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा के जरिए न सिर्फ विशेष पिछड़ी जनजाति के छात्रों को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराई जा सकेगी बल्कि उनकी जीवन पद्धति में भी परिवर्तन दर्ज कराया जा सकेगा।

वर्तमान में शहर के चार बड़े स्कूलों में इसके लिए अपनी सहमति भी दे दी है। जिला प्रशासन का कहना है कि बड़े स्कूलों के साथ जिले के अन्य स्कूलों में भी यह व्यवस्था लागू कराई जाएगी, ताकि इसका ज्यादा से ज्यादा लाभ विशेष पिछड़ी जनजाति समूह के छात्रों को मिल सके।

read more: Pendra rape case: रेप के समय बेहोश हुई नाबालिग, पोल्ट्री फार्म में छोड़कर भागे दरिंदे, अब पुलिस ने दबोचा