Milk price hiked by Rs 5 per liter

महंगाई की मार! दूध की कीमतों में 5 रुपए की बढ़ोतरी, 1 मार्च से होंगे नए रेट लागू

Milk price hiked by Rs 5 per liter : बिलासपुर दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध के कीमत में प्रति लीटर 5 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है।

Edited By :   Modified Date:  February 23, 2023 / 04:00 PM IST, Published Date : February 23, 2023/3:59 pm IST

Milk price hiked by Rs 5 per liter : बिलासपुर। बिलासपुर के जिला बिलासपुर दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध के कीमत में प्रति लीटर 5 रुपए की बढ़ोतरी कर दी है। आगामी एक मार्च से दूध की नई दर लागू होगी। जिले के दूध उपभोक्ताओं को प्रति लीटर 5 रुपए अधिक चुकाना पड़ेगा। जिला दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध की दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है।

read more : Congress Adhiveshan Live: पवन खेड़ा को SC से अंतरिम राहत, मिली जमानत, UP और असम पुलिस को भी नोटिस जारी

Milk price hiked by Rs 5 per liter : दरअसल, पशु चारे के कीमत में बेतहाशा वृद्धि व डेयरी के संचालन में बढ़ते खर्च को देखते हुए जिला दुग्ध उपभोक्ता संघ ने ये निर्णय लिया है। दुग्ध उपभोक्ता संघ के पदाधिकारियों की माने तो, पहले की तुलना में दुग्ध के उत्पादन में खर्च बढ़ गया है। डेयरी फार्म में गाय व भैंस को खिलाए जाने वाले चारे की कीमत बढ़ गई है, पशुओं की दवाईयां महंगी हो गई हैं। इसके बावजूद लंबे समय से जिला दूध उत्पादक संघ ने दूध के कीमत में कोई वृद्धि नहीं की है।

read more : Morena news: बिलखती मां के आंसू पोछने वाला नहीं बचा कोई… दर्दनाक हादसे में गई तीन सगे भाई बहनों की जान 

 

इस बीच पॉली पैक दूध बेच रही कंपनियों ने कई बार दूध के दर में वृद्धि की है। लिहाजा महंगाई व बढ़ते खर्च को देखते हुए जिला दुग्ध उत्पादक संघ ने दूध के दर में प्रति लीटर 5 रूपए बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया है। आगामी 1 मार्च से जिले में दूध की नई दर लागू होगी।

 

गौरतलब है कि, जिले में करीब डेढ़ लाख लीटर दूध का उत्पादन और खपत है। हजारों उपभोक्ता रोजाना अलग -अलग माध्यमों से दूध क्रय करते हैं। खुले बाजार में फिलहाल प्रति लीटर दूध के लिए उपभोक्ताओं को 50 रुपए तक चुकाना पड़ता है। एक मार्च से नए दर के साथ इसके लिए दूध उपभोक्ताओं को 5 रूपए प्रति लीटर अतिरिक्त देना पड़ेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers