Chhattisgarh government started this facility to get license

लाइसेंस बनवाने अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, सरकार ने लोगों के लिए शुरू की ये सुविधा

लाइसेंस बनवाने अब नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर, सरकार ने लोगों के लिए शुरू की ये सुविधाः Chhattisgarh government started this facility

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : July 21, 2022/10:37 pm IST

रायपुरः Govt started this facility to get license छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है, जहां आसानी से लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए क्षेत्रीय परिवहन सुविधा केन्द्र शुरू किए जा रहे हैं। राज्य में एक हजार क्षेत्रीय परिवहन सुविधा केंद्र खोलने की योजना है। इस पर काम शुरू कर दिया गया है। अकेले रायपुर में 40 केंद्र खुल रहे हैं। करीब एक दर्जन जगहों पर इसकी शुरूआत भी हो चुकी है, जहां लोगों को परिवहन संबंधी विभिन्न सुविधाएं मिल रही हैं।

Read more : फिर लगेगा लॉकडाउन! यहां एक ही दिन में मिले 2289 नए कोरोना मरीज, इतने संक्रमितों ने तोड़ा दम 

Govt started this facility to get license परिवहन विभाग के अंतर्गत शुरू किए जा रहे क्षेत्रीय परिवहन सुविधा केन्द्रों से छत्तीसगढ़ के लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या अन्य परिवहन सम्बंधित काम के लिए अब आरटीओ कार्यालय के चक्कर काटने की जरूरत नहीं होगी। इन केंद्रों के खुलने से लोगों को न केवल एजेंटो से छुटकारा मिलेगा, बल्कि घर के नजदीक ही परिवहन से संबंधित तमाम कार्य भी पूरे हो जाएंगे।

Read more : जल्द आएगा 8वां वेतन आयोग! कर्मचारियों की सैलरी में होगी बंपर बढ़ोतरी, इन सुविधाओं ने भी होगा इजाफा, जानिए यहां सबकुछ 

क्या है परिवहन सुविधा केंद्र

क्षेत्रीय परिवहन सुविधा केंद्र के संचालक विजय मिश्रा बताते हैं कि, ’लाइसेंस के लिए लोगों को बहुत ज्यादा भटकना पड़ता था, लेकिन सरकार ने अलग-अलग इलाकों के लिए परिवहन सुविधा केंद्र खोल दिया है। पहले लोगों को लाइसेंस के लिए करीब 15 किमी दूर आरटीओ दफ्तर जाना होता था, जहां सुबह से शाम तक लाइन में खड़े रहते थे। जिसकी वजह से बहुत से लोग एजेंडों के चंगुल में फंस जाते थे। लेकिन क्षेत्रीय परिवहन सुविधा केंद्र के खुलने से लोगों को लाइसेंस एवं अन्य परिवहन संबंधी सुविधाओं का लाभ आसानी से मिल रहा है। वर्तमान में इन केन्द्रों में लर्निंग लाइसेंस तैयार करने का काम हो रहा है। इसके अलावा नाम ट्रांसफर के लिए रसीद भी काटी जाती है। भविष्य में अन्य सेवाएं भी यहां जल्द उपलब्ध होंगी।

Read more : ED से पूछताछ के दौरान सोनिया गांधी का ये VIDEO हुआ वायरल, कहा- मैं इंदिरा जी की बहू हूं और किसी से… 

 
Flowers