chhattisgarh Income tax raid in many districts including Raipur

राजधानी समेत कई जिलों में 47 ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड, 5 करोड़ के गहने और 1 करोड़ से अधिक कैश जब्त, 16 लॉकरों में मिले ये सामान

Income tax raid : राजधानी समेत कई अन्य जिलो में आयकर विभाग की रेड कार्रवाई में कई बडे खुलासे हुए हैं.... रेड में ...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 5, 2022/3:03 am IST

रायपुर। Income tax raid in chhattisgarh : राजधानी समेत कई अन्य जिलो में आयकर विभाग की रेड कार्रवाई में कई बडे खुलासे हुए हैं….आयकर विभाग ने ग्रेविटी फेरोज प्रा.लि.और मारूति फेरोज प्रा.लि.और उनके सहयोगियों समेत सीए और पारिवारिक संबंधियों के यहां बुधवार सुबह से 47 ठिकानो पर रेड छापेमारी की। रेड कार्रवाई के दूसरे दिन विभिन्न् स्थानों से करीब 5 करोड़ रुपयों के गहने मिले हैं।साथ ही नगद राशि 35 लाख से बढ़कर करीब 1 करोड़ 10 लाख रुपए मिले है। छापे के दूसरे दिन 4 और लॉकरों का खुलासा हुआ है, जिन्हे मिलाकर अब तक 16 लॉकर मिलने का खुलासा हुआ है।

यह भी पढ़ें : घोर लापरवाही: एयरहोस्टेस को हो रही थी वेजाइनल ब्लीडिंग, स्त्री रोग विशेषज्ञ की जगह डेंटल डॉक्टर ने किया इलाज, हो गया ऐसा कांड, CBI ने दर्ज किया केस 

गुरुवार को कुछ लॉकर खोले गये जिनमें मारूति फेरोज ग्रुप से जुडे कर चोरी की पुख्ता जानकारी मिले हैं….आईटी सूत्रों के मुताबिक शुक्रवार को बाकी लॉकर खोले जाएंगे, जिनमें बड़ी कर चोरी का खुलासा होने की आशंका है… ग्रेविटी फेरोज से ज्यादा मारूति फेरोज में कर चोरी के दस्तावेजी प्रमाण मिले हैं….बताया जा रहा है कि मारूति फेरोज के मालिकान 15 साल पहले बिहार से छत्तीसगढ़ आए थे, उन्होने 10 से ज्यादा सीक और डिफाल्ट यूनिटों को NCLT (नेशनल कंपनी लां ट्रिबुनल) के जरिये खरीदा।

यह भी पढ़ें : चॉकलेट का लालच देकर 10 साल की बच्ची से किया रेप, अब 12 साल तक खाएगा जेल की हवा 

12 करोड़ की कर चोरी के दस्तावेज मिले

बताया जा रहा है कि फरिश्ता कॉम्पलेक्स में मारूति फेरोज की सहयोगी कंपनी घनकुंड स्टील और सुनील इस्पात में अब तक करीब 12 करोड़ की कर चोरी के दस्तावेज मिले हैं….47 स्थानों पर चल रही कार्रवाई में मिले दस्तावेजों के आधार पर 200 करोड़ की कर चोरी का खुलासा हो सकता है….दोनों ग्रुप्स पर चल रही रेड कार्रवाई में शैल कंपनियो के भारी मात्रा में दस्तावेज मिले हैं, जिसके आधार पर कलकत्ता, ओडिशा और झारखंड में भी रेड कार्रवाई जारी है….इसके अलावा रेड कार्रवाई में मारूति फेरोज में सारा लेन-देन कच्चे में होने के प्रमाण मिले हैं जिसमें रोज करीब 40 से 50 लाख का लेन-देन कच्चे में होने के सबूत मिले हैं।

पैसों का राउटिंग करने के दस्तावेज भी मिले

इस छापे में शेयर केपिटल के जरिये काले धन को सफेद धन में चेंज करने के लिए शैल कंपनियों के जरिये पैसों का राउटिंग करने के दस्तावेज भी मिले हैं। बता दें कि साल सितंबर 2021 में सेन्ट्रल GST ने पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर की 25 माइनिंग कंपनियों में 250 करोड़ की GST चोरी का खुलासा किया था…इसके अलावा दिसबंर 2021 में आईटी विभाग की ओर से स्काई एलाइज एंड पावर प्रा.लि. और इंडस उद्योग एंड इंफ्रास्टक्चर के 35 ठिकानो पर अन अकाइंटेड ट्रांसजेक्शन का खुलासा किया था…जिसके बाद अब तक ये राज्य का दूसरा बडा खुलासा हो सकता है….फिलहाल सभी 47 ठिकानों पर आईटी की कार्रवाई जारी है।

यह भी पढ़ें : बढ़ती महंगाई से मिली राहत: सस्ता हो गया तेल-तिलहन, कीमतों में आई भारी गिरावट, जानें क्या है रेट 

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers