CM Bhupesh Baghel will present the budget tomorrow

बजट सत्र.. सदन गर्म! हंगामेदार रहा दूसरा दिन, सत्तापक्ष और विपक्ष में जमकर हुई नोंकझोंक

CM Bhupesh Baghel will present the budget tomorrow

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:42 PM IST, Published Date : March 8, 2022/11:22 pm IST

(रिपोर्टःसौरभ सिंह परिहार) रायपुरः Bhupesh Baghel will present the budget  छत्तीसगढ़ विधानसभा के बजट सत्र का दूसरा दिन काफी हंगामेदार रहा। भारी हंगामे के बीच राज्य सरकार ने वित्तीय वर्ष 2021-22 का तीसरा अनुपूरक बजट पारित कर दिया। इससे पहले विपक्ष ने नियुक्ति के आंकड़ों समेत कई मुद्दों पर सत्ता पक्ष को घेरने की कोशिश की। सत्तापक्ष भी हर सवाल का जवाब देता नजर आया। लेकिन जवाब से अंतुष्ट बीजेपी विधायक सदन से वॉकआउट कर गए। जिसपर सीएम ने कहा कि बीजेपी हमेशा की तरह सदन से भागने का रास्ता ढूंढ़ रही है।

Read more : एक लाइनर जवाब, सत्र, सवाल और संग्राम! क्या वाकई सरकार सदन में सवालों का जवाब देने से बच रही है? 

Bhupesh Baghel will present the budget  छत्तीसगढ़ विधानसभा का दूसरा दिन हंगामेदार रहा। वहीं, सरकार ने बजट से पहले आर्थिक सर्वे रिपोर्ट विधानसभा में पेश कर दी है। योजना,आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के मंत्री अमरजीत भगत ने आर्थिक सर्वेक्षण 2021-22 की रिपोर्ट को सदन के पटल पर रखा। रिपोर्ट के मुताबिक छत्तीसगढ़ की GDP देश की GDP से कहीं ज्यादा है। भारत की GDP जहां 9.2 फीसदी है वहीं प्रदेश की GDP 11.2% है। आंकड़ों के मुताबिक अभी छत्तीसगढ़ में कृषि में 3.8% वृद्धि, उद्योग क्षेत्र में 15.44% और सेवा क्षेत्र में 8.54% की वृद्धि हुई है। प्रदेश में प्रति व्यक्ति अनुमानित आय 1 लाख 18 हजार 401 रुपए है। प्रति व्यक्ति आय में करीब 11.93% की बढ़ोतरी हुई है। वहीं, छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था में क्षेत्रवार योगदान को देखें तो कृषि 16.73%, उद्योग क्षेत्र 50.6% और सेवा क्षेत्र 32.66% है।

Read more : रेत माफियाओं की गुंडागर्दी, बेखौफ होकर कर रहे है रेत का अवैध उत्खनन और परिवहन, खनिज विभाग पर उठ रहे सवाल 

विधानसभा में BJP विधायक रंजना साहू ने ऑनलाइन ठगी का मामला उठाते हुए गृह मंत्री का ध्यान आकर्षित कराया। इस पर गृह मंत्री ने बताया की ऐसे मामलों की जांच के लिए दुर्ग, बिलासपुर और रायपुर में एंटी साइबर क्राइम यूनिट बनाई गई है। साथ ही हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया गया है।

Read more : जाने वाली है इमरान खान की कुर्सी! विपक्षी सांसदों ने पेश किया अविश्वास प्रस्ताव 

विधायक बृजमोहन अग्रवाल ने हिंदी मीडियम स्कूलों को स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूलों में बदलने का मुद्दा उठाया। उन्होंने क हा कि प्रदेश की दशकों पुरानी कई स्कूलों का नाम बदला जा रहा है। जिन क्षेत्रों में हिंदी मीडियम स्कूल बंद किए गए वहां बालिका शिक्षा का क्या होगा? बृजमोहन ने कई स्कूलों में प्रतिनियुक्ति में गड़बड़ियों का आरोप भी लगाया। इस पर स्कूल शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने बताया कि किसी भी स्कूल का नाम बदला नहीं किया गया है। साथ ही सभी प्रतिनियुक्ति नियमों से हुई है। मंत्री के जवाब से असंतुष्ट बीजेपी विधायकों ने नारेबाजी करते हुए सदन से वॉकआउट कर दिया।

Read more : इस एक रुपए की सिक्के से बदल सकती है आपकी किस्मत, रातों रात बन सकते हैं लखपति, जानें कैसे 

विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा भी शुरू हो गई है। वहीं, बुधवार को CM भूपेश बघेल बतौर वित्त मंत्री वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए बजट पेश करेंगे। विधानसभा में वित्तीय वर्ष 2021-22 का 492 करोड़ 43 लाख रूपए का तीसरा अनुपूरक बजट भी पारित कर दिया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सदन में हुई चर्चा का जवाब देते हुए बताया कि अनुपूरक बजट में अमर जवान ज्योति की स्थापना के लिए भी प्रावधान किया गया है।