Elephant alert app launched in Chhattisgarh

Elephant Alert App: छत्तीसगढ़ में लॉन्च हुआ एलीफेंट अलर्ट ऐप, जानिए कैसे करेगा काम

छत्तीसगढ़ में लॉन्च हुआ एलीफेंट अलर्ट ऐप, जानिए कैसे करेगा काम Elephant alert app launched in Chhattisgarh

Edited By :   Modified Date:  June 7, 2023 / 03:07 PM IST, Published Date : June 7, 2023/3:01 pm IST

Elephant alert app launched in Chhattisgarh

धमतरी। छत्तीसगढ़ में पहली बार एलीफेंट अलर्ट ऐप (Elephant alert app) लॉन्च वन विभाग द्वारा किया गया है। यह ऐप जनहानि रोकने के साथ जानवरों की सुरक्षा पर काम करेगा। धमतरी जिले के सीतानदी अभ्यरण के ग्राम मेचका में कार्यक्रम आयोजित कर इस ऐप्लीकेशन को सिहावा विधायक डाॅ लक्ष्मी ध्रुव और डीएफओ वरूण जैन ने लॉन्च किया। बता दे कि यह एप 20 किमी के दायरे में मौजूद हाथी या उसके झुंड आने पर मोबाईल में मैसेज भेज देगा।

Read More: साहब मैं जिंदा हूं.. अपने जिंदा होने के सबूत लेकर सरकारी कार्यालयों के चक्कर काटने को मजबूर हुआ किसान 

 जान-माल के नुकसान रोकने के लिए बनाया ऐप

दरअसल धमतरी जिले में कुछ सालों से हाथियों का आना जाना लगा हुआ है और बीते तीन से चार सालों में हाथियों ने दर्जन भर से ज्यादा लोगो की जान ले ली है। इसके साथ ही भारी मात्रा में फसलो और घरों को हाथियों द्वारा नुकसान पहुंचाया गया है, जिससे धमतरी जिले में लोग हाथियों की दहशत में जीने को मजबूर है। इसे देखते हुए वन विभाग द्वारा हाथियों से होने वाले जान-माल के नुकसान को रोकने के लिए इस ऐप (Elephant alert app) को बनाया गया है। गौरतलब है कि हाथी मित्र दल की ओर से एप्लीकेशन में हाथी सहित अन्य जानवरों का लोकेशन के साथ फोटो सब्मिट कर सर्वर में अपलोड किया गया है।

Read More: धार SP पर फूटा दिग्गी का गुस्सा, इस बात से सोशल मीडिया पर दोनों के बीच छिड़ी जुबानी जंग 

ऑफलाइन मोड पर भी काम करेगा ऐप

अगर नेटवर्क नहीं है तो ऑफलाइन मोड पर भी काम करेगा। इसके बाद नेटवर्क पकड़ते ही तुरंत सर्वर तक फोटो पहुंच जाएगी। बता दे कि कई लोग हमेशा मैसेज नहीं देखते। इसलिए फोन के जरिए उन्हें बताया जाएगा कि हिंसक हाथी आपके एरिया से कितनी दूरी पर मौजूद है, वहीं सीतानदी-उदंती अभयारण्य के गांवों में ग्रामीण, सरपंच-उपसरपंच, कोटवारो को इस एप से जोड़ा गया है। हाथी प्रभावित क्षेत्र के लोगों का कहना है कि उन्हे हाथियों से हर पल खतरा रहता है। ऐसे में एलीफेंट अलर्ट ऐप उनकी बहुत काम आएगी।

Read More: दो पक्षों में खूनी संघर्ष.. इस बात पर शख्स ने चलाई गोली, मची अफरातफरी 

क्षेत्र के लोगों को मिलेगा फायदा

स्थानीय विधायक का कहना है कि इस एप से क्षेत्र के लोगों को काफी फायदा मिलेगा। साथ ही जान माल की नुकसान को भी समय रहते बचाया जा सकता है। धमतरी जिले के जंगलो में चारा पानी पर्याप्त मात्रा में होने के कारण से यंहा सिकासेर दल, चंदा हाथी का दल की मौजूदगी बारह माह देखने को मिलती है, वही इन हाथियों के कारण से जान-माल को काफी नुकसान हो रहा है। बहरहाल वन विभाग व्दारा तैयार एलीफेंट अलर्ट ऐप हो रहे नुकसान को रोकने में काफी कारगार साबित होगा। IBC24 से देवेंद्र कुमार मिश्रा की रिपोर्ट

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें