Discussion of Godhan nyay yojana in NITI Aayog meeting

‘गोधन’ पर पीएम रीझे… तारीफ से भाजपाई खीझे, 2023 विधानसभा चुनाव में गेम चेंजर साबित होगी कांग्रेस सरकार की ये योजना?

'गोधन' पर पीएम रीझे... तारीफ से भाजपाई खीझे : Discussion of Godhan nyay yojana in NITI Aayog meeting, read full news

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:24 PM IST, Published Date : August 8, 2022/11:34 pm IST

(रिपोर्टः सौरभ सिंह परिहार) रायपुर: Discussion of Godhan nyay yojana  भूपेश सरकार की गोधन न्याय योजना की चर्चा एक बार फिर से बड़े मंच पर हुई है। इस बार योजना का जिक्र खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने किया है। दिल्ली में नीति आयोग की बैठक में पीएम ने गोधन न्याय योजना को किसान हित में बताया तो रायपुर में उसे लेकर सियासी बयानबाजी तेज हो गई है। कांग्रेस नेता जहां बीजेपी पर तंज कस रहे हैं तो विपक्ष अभी भी अपने दावे पर अड़ा है। अब सवाल ये है कि क्या गोधन न्याय योजना को लेकर पीएम मोदी की तारीफ छत्तीसगढ़ बीजेपी की मुश्किलें बढ़ाएगा? कांग्रेस सरकार की ये योजना 2023 विधानसभा चुनाव में गेम चेंजर साबित होगा?

Read more : हिंदू परिवार पर हमला, दुर्व्यवहार का वीडियो सोशल मीडिया पर किया वायरल, लोगों के हंगामे के बाद जांच के आदेश जारी 

Discussion of Godhan nyay yojana  नीति आयोग की बैठक में गोधन न्याय योजना को तारीफ मिलने के बाद छत्तीसगढ़ कांग्रेस बेहद उत्साहित है। भूपेश सरकार की बड़ी उपलब्धि करार दे रही है। दरअसल रविवार को दिल्ली में आयोजित आयोग की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गोधन न्याय योजना का जिक्र करते हुए इसे किसानों के हित में बताया। पीएम की सराहना के बाद कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ बीजेपी पर तंज कसने का मौका नहीं गंवाया।

Read more : Asia Cup 2022: इन 2 धुरंधरों की Team India में हुई वापसी, अपने दम पर भारत को जिताएंगे मैच! 

जाहिर तौर पर छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य । जहां गोधन न्याय योजना के तहत सरकार गौपालकों से 2 रुपए प्रति किलो में गोबर खरीद रही है. अब तक सरकार गोबर बेचने वाले पशुपालकों और गौठान समितियों को 311 करोड़ से ज्यादा की राशि ऑनलाइन ट्रांसफर कर चुकी है। नीति आयोग की बैठक में मिली तारीफ के लिए कांग्रेस भूपेश सरकार को श्रेय दे रही है तो पूर्व कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने एक बार फिर दावा किया कि योजना का जमीनी स्तर पर लाभ जनता को नहीं मिल रहा है।

Read more :  ई- चालान का फर्जीवाड़ा आया सामने, अवैध तरीके से वसूलते थे टैक्स, पुलिस ने आरोपी को दबोचा

वैसे पीएम से पहले RSS के पदाधिकारी भी गोधन योजना की तारीफ कर चुके हैं. संसद की एग्रीकल्चर स्टैंडिंग कमेटी भी छत्तीसगढ़ पहुंच चुकी है. इतना ही नहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय नेता तो केंद्र में सत्ता आने पर योजना को पूरे देश में लागू करने की बात कर चुके हैं. गोधन योजना को लेकर छत्तीसगढ़ बीजेपी के नेता भले कुछ कहे लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इससे बेहद प्रभावित है..वही दूसरी ओर गाय कभी बीजेपी और आरएसएस के मुख्य बिंदु में शामिल रही है..जिस पर ठीक उलट कांग्रेस सरकार काम करके वाहवाही लूट रही है। जिसने प्रदेश में गाय और गोबर को लेकर राजनीतिक बहस छेड़ दिया है।