Foundation day celebration celebrated at NIT Raipur

NIT रायपुर में मनाया गया स्थापना दिवस समारोह, छ. ग. राज्य विद्युत् नियामक आयोग के अध्यक्ष हुए शामिल

NIT Raipur : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) रायपुर ने 1 दिसंबर, 2022 को अपना स्थापना दिवस मनाया। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग

Edited By :   Modified Date:  December 2, 2022 / 10:28 AM IST, Published Date : December 2, 2022/10:23 am IST

रायपुर : NIT Raipur : राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (NIT) रायपुर ने 1 दिसंबर, 2022 को अपना स्थापना दिवस मनाया। छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत नियामक आयोग के अध्यक्ष, हेमंत वर्मा इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रहे। उत्सव की शुरुआत अतिथियों और गणमान्य लोगों के स्वागत और दीप प्रज्ज्वलन के साथ देवी की स्तुति से हुई। इसके बाद डॉ. पी. वाई. ढेकने, डीन (छात्र और संकाय कल्याण), ने स्वागत भाषण दिया। उन्होंने बताया कि कैसे कोविड के दौरान कक्षाएं ऑनलाइन मोड में ली गईं और फैकल्टीज की ट्रेनिंग के लिए एफडीपी को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन मोड में भी आयोजित किया गया। उन्होंने संस्थान मैं नवनिर्मित भवनों जैसे ए. पी. जे. अब्दुल कलाम हॉल, नई कक्षाओं और दो 6 मंजिला अपार्टमेंट के बारे मंर भी बताया।

यह भी पढ़ें : पहले चरण में किसे हानि- किसे लाभ? BJP गदगद, कांग्रेस चिंतित, सोच में डूबी ‘आप’ 

NIT रायपुर के पूर्व छात्र है हेमंत वर्मा

NIT Raipur :  डॉ. ए.बी. सोनी, निदेशक (प्रभारी), एनआईटी रायपुर ने इस बारे में बात की कि कैसे संस्थान ने विजन 2030, एनईपी 2020 के कार्यान्वयन के बाद सभी पहलुओं में विकास की एक स्थिर गति को बनाए रखा है। उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों को विकसित करने के लिए अपने संसाधनों और ज्ञान का उपयोग करते हुए, उन्नत भारत अभियान व् संस्थान के कदमों के बारे में विस्तार से बताया। इसके बाद NIT रायपुर के पूर्व छात्र हेमंत वर्मा ने मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किए जाने पर आभार व्यक्त किया। उन्होंने NIT रायपुर के एक छात्र होने के अपने अनुभव को साझा किया इस बात पर प्रकाश डाला कि यह संस्थान का 18वां वर्ष है और जब से इसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थान का दर्जा दिया गया है, तबसे इन सालो में संस्थान ने निरन्तर उन्नति की। उन्होंने कहा कि NIT रायपुर के कई पूर्व छात्रों को दुनिया भर में शीर्ष पदों पर नियुक्त किया गया है। उन्होंने संस्थान के उज्जवल भविष्य की कामना की और यह कहकर अपना भाषण समाप्त किया- “इंजीनियर वह व्यक्ति है जो बुनियादी विज्ञान के ज्ञान को समाज की भलाई के लिए लागू करता है।”

यह भी पढ़ें : Freddy Movie Review : कार्तिक आर्यन की सबसे खतरनाक परफॉर्मेंस, क्लाइमैक्स देखकर ‘दृश्यम 2’ को भूल जाओगे 

संबोधन के बाद हुई अवॉर्ड सेरेमनी

NIT Raipur :  इसके बाद अवॉर्ड सेरेमनी हुई जिसमें एप्लाइड जियोलॉजी विभाग को सर्वश्रेष्ठ विभाग पुरस्कार से सम्मानित किया गया। डॉ. एन.डी. लोंढे, विभागाध्यक्ष, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग ने सर्वश्रेष्ठ फेकल्टी पुरस्कार प्राप्त किया। सर्वश्रेष्ठ शोधकर्ता का पुरस्कार डॉ. जी.पी. गुप्ता, एसोसिएट प्रोफेसर, सूचना प्रौद्योगिकी द्वारा प्राप्त किया गया। यंग अचीवर एल्युमिनस अवार्ड अभिनव देवांगन को दिया गया और विशिष्ट एलुमनीस अवार्ड डॉ. जी. आर. सिन्हा को प्रदान किया गया। इसके साथ ही विभिन्न उपलब्धियां हासिल करने वाले छात्रों का सम्मान भी किया गया।

यह भी पढ़ें : एक्स गर्लफ्रेंड ने सलमान खान पर लगाए गंभीर आरोप, कहा – मुझे सिगरेट से जलाया कई बार की मारपीट, फिर भी… 

छात्रों ने प्रस्तुत की डॉक्यूमेंट्री

NIT Raipur :  संस्थान की विरासत, प्लेसमेंट, पीपीओ रिकॉर्ड, छात्रों, संकाय सदस्यों और पूर्व छात्रों की विभिन्न उपलब्धियों को दर्शाती हुई एक डॉक्यूमेंट्री प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम के अंत मैं रागा – द म्यूजिक क्लब और नृत्यम – द डांस क्लब द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी गईं, जिसका सभी दर्शकों ने आनंद लिया। समारोह का समापन डॉ. श्रीश वर्मा, डीन (एकेडेमिक्स) द्वारा धन्यवाद ज्ञापन के साथ हुआ। डॉ. आरिफ खान, रजिस्ट्रार, डॉ. प्रभात दीवान, डीन (रिसर्च एंड कंसल्टेंसी), डॉ. आर.के. त्रिपाठी, डीन (योजना एवं परामर्श) व् संस्थान के सभी विभागाध्यक्ष, संकाय सदस्य, स्टाफ सदस्य और विद्यार्थी इस दौरान मौजूद रहे।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers