MSP Price Hike

केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बड़ा फैसला, धान समेत कई फसलों के समर्थन मूल्य में वृद्धि, किसानों में दिखा उत्साह

MSP Price Hike: मानसून के आगमन से पहले मोदी सरकार ने एक बार फिर किसानों को बड़ी सौगात दी है। एमएसपी में इजाफा किया गया

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2023 / 09:35 AM IST, Published Date : June 8, 2023/8:11 am IST

MSP Price Hike: राजिम। मानसून के आगमन से पहले मोदी सरकार ने एक बार फिर किसानों को बड़ी सौगात दी है। सरकार ने धान सहित कई उत्पादों की कीमतों में ताबड़तोड़ बढ़ोतरी की है। केंद्र सरकार की ओर से किसानों को राहत देते हुए कई फसलों पर एमएसपी में इजाफा किया गया है। ये बढ़ोतरी वित्त वर्ष 2023-24 की खरीफ की फसलों के लिए की गई है।

Read more: राज्य में बंद होंगे 200 से ज्यादा हुक्का बार, राष्ट्रपति ने बिल को दी मंजूरी 

इन फसलों की एमएसपी में की गई बढ़ोतरी

मोदी सरकार की ओर से कैबिनेट मीटिंग में लिए गए फैसले के मुताबिक तुअर दाल की एमएसपी में 400 रुपये प्रति क्विटल की बढ़ोतरी की गई है। जबकि धान, मक्के और मूंगफली की एमएसपी में भी बढ़ोतरी की गई है। इससे देश में बड़े स्तरों पर किसानों को लाभ होगा और नई फसल के लिए अच्छे दाम मिल पाएंगे। सरकार ने खेती की बढ़ती हुई लागत को देखते हुए किसानों की हित में ये फैसला लिया है।

Read more: लिव-इन रिलेशनशिप में रह रही महिला की इस हालत में मिली लाश, देखकर इलाके में मचा हड़कंप… 

कैबिनेट की बैठक में मिली मंजूरी

MSP Price Hike: धान का न्यूनतम समर्थन मूल्य 143 रुपए बढ़ाकर सामान्य ग्रेड के धान को 2040 से बढ़ाकर 2183 प्रति क्विंटल व ए ग्रेड पर 163 रुपए की वृद्धि करते हुए प्रति क्विंटल 2203 रुपए किया है। न्यूनतम समर्थन मूल्य में सबसे अधिक 10.4 प्रतिशत वृद्धि मूंग में की गई है। मूंग में एमएसपी अब 8558 रुपए प्रति क्विंटल हो गई है। कैबिनेट बैठक के बाद मोदी सरकार ने धान के साथ-साथ दलहन के न्यूनतम समर्थन मूल्य में बढ़ोतरी की मंजूरी दी है। खास बात यह है कि खरीफ फसलों की एमएसपी में 3 से 6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें