Rajim Kumbh Kalp 2024: इस दिन से शुरू होगा राजिम कुंभ कल्प का आयोजन, संस्कृति मंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश |Rajim Kumbh Kalp 2024

Rajim Kumbh Kalp 2024: इस दिन से शुरू होगा राजिम कुंभ कल्प का आयोजन, संस्कृति मंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Rajim Kumbh Kalp 2024: इस दिन से शुरू होगा राजिम कुंभ कल्प का आयोजन, संस्कृति मंत्री ने अधिकारियों को दिए ये निर्देश

Edited By :   Modified Date:  February 3, 2024 / 09:23 PM IST, Published Date : February 3, 2024/9:23 pm IST

राजिम। राज्य सरकार की ओर से इस बार राजिम कुंभ का आयोजन भव्य तरीके से किया जाएगा। इसके लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। इसी बीच अब खबर सामने आ रही है, कि राजिम कुंभ कल्प का आयोजन 24 फरवरी से होगा। संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इसके लिए अधिकारियों की बैठक ली है।

Read more: SBPPU Pune Ramayan Play Controversy: विश्वविद्यालय में नाटक के दौरान रामायण का अपमान, माता सीता को सिगरेट पिलाते दिखे प्रभु श्री राम, देखें वीडियो 

बता दें कि राजिम कुंभ कल्प का आयोजन 24 फरवरी माघ पूर्णिमा से लेकर 8 मार्च महाशिवरात्रि तक होगा। संस्कृति मंत्री ने राजिम कुंभ कल्प के लिए बैठक बुलाई थी, जिसमें तीनों जिले के कलेक्टर, SP और आला अधिकारी बैठक में मौजूद रहे। वहीं, कुंभ कल्प के आयोजन को लेकर अधिकारियों को मंत्री ने 20 फरवरी तक मेला स्थल में तैयारी पूर्ण करने के लिए निर्देश दिए हैं।

Read more: राहु और सूर्य की युति से इन राशि वालों को मिलेगा तगड़ा लाभ, होगी धन वर्षा, बढ़ेगा मान-सम्मान 

बता दें कि राजिम कुंभ मेले की शुरुआत कल्पवाश से होती है। पखवाड़े भर पहले से श्रद्धालु पंचकोशी यात्रा प्रारंभ कर देते हैं। पंचकोशी यात्रा में श्रद्धालु पटेश्वर, फिंगेश्वर, ब्रम्हनेश्वर, कोपेश्वर तथा चम्पेश्वर नाथ के पैदल भ्रमण कर दर्शन करते हैं तथा धुनी रमाते हैं। 101 किमी की यात्रा का समापन होता है और माघ पूर्णिमा से कुम्भ का आगाज होता है। राजिम कुम्भ में विभिन्न जगहों से हजारो साधू संतो का यहां जमावड़ा लगा होता है। बता दें कि प्रतिवर्ष हजारो के संख्या में नागा साधू, संत आदि आते हैं तथा शाही स्नान तथा संत समागम में भाग लेते हैं। प्रतिवर्ष होने वाले इस महाकुम्भ में शामिल होने विभिन्न राज्यों से लाखों की संख्या में लोग आते है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers