Gujarat Congress chose Chhattisgarh model to end 27 years of exile

27 साल के वनवास को खत्म करने गुजरात कांग्रेस ने चुना छत्तीसगढ़ मॉडल, किसानों को लेकर खेला ये बड़ा दांव

इन योजनाओं से किसानों को बड़ी राहत मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भूपेश सरकार की योजनाओं की तारीफ की है

Edited By: , August 12, 2022 / 10:54 PM IST

रायपुर। Gujarat Assembly election:  छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए जिन योजनाओं का ऐलान किया हैं उसकी चर्चा आज देशभर में हो रही है। इनमें चाहे किसानों के हित में लिया गया बड़ा फैसला हो या फिर गोधन न्याय योजना। इन योजनाओं से किसानों को बड़ी राहत मिली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी भूपेश सरकार की योजनाओं की तारीफ की है।

यह भी पढ़ेंः  केंद्र के समान छत्तीसगढ़ के सरकारी कर्मचारियों को मिल सकता है महंगाई और आवास भत्ता, बैठक में इन मांगों पर बनी सहमति!

वहीं अब चुनाव में भी इन योजनाओं को लेकर बड़े ऐलान हो रहे हैं। आज गुजरात कांग्रेस ने विधानसभा चुनाव से पहले किसानों को लेकर बड़ी घोषणा की। पहला ये कि अगर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनती है तो सबसे पहले किसानों का कर्ज माफ होगा। वहीं दूसरा प्रदेश में गोधन न्याय योजना लागू किया जाएगा।

Gujarat Assembly election : ये ऐलान ठीक उसी प्रकार है जिस तरह छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार ने विधानसभा चुनाव के दौरान किया था। वहीं सरकार बनने के बाद मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 10 दिन के अंदर ही किसानों का कर्ज माफ कर दिया। इसके बाद चुनावी घोषणा पत्र के अनुसार गोधन न्याय योजना की शुरूआत की। जिसकी चर्चा आज पूरे देश में हो रही है।

यह भी पढ़ेंः  1 करोड़ स्कूली बच्चों ने एक साथ गाया देशभक्ति गीत, बनाया विश्व रिकॉर्ड, CM ने दी बधाई 

वहीं अब गुजरात कांग्रेस भी छत्तीसगढ़ सरकार के पद चिन्हों में चलकर जीत का बड़ा दांव खेलने जा रही है। आज प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जगदीश ठाकोर और पूर्व केंद्रीय मंत्री भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि गुजरात में अगर हम विधानसभा चुनाव जीतते हैं और सरकार बनाते हैं तो सबसे पहले किसानों के हित में फैसला करेंगे और राज्य के किसानों का 3 लाख तक कर्जा माफ किया जाएगा। इसके साथ ही किसानों की जरूरी चीजें जैसा कि फर्टिलाजर, बीज आदि पर जीएसटी लगती है उसे कम करने या हटाने का प्लान किया जाएगा। इसके अलावा किसानों को 10 घंटे के लिए मुफ्त बिजली, बीमारियों और प्राकृतिक आपदाओं में राहत देने और गुजरात में गोधन न्याय योजना लागू करने का ऐलान किया है।

यह भी पढ़ेंः  सुअर की त्वचा से लौट आई 20 मरीजों की आंखों की रोशनी, इस तरह किया कॉर्निया ‘इम्प्लांट’ 

इसी साल होंगे चुनाव

Gujarat Assembly election : गुजरात में इसी साल विधानसभा चुनाव होने को है। वहीं चुनावी घोषणा से पहले ही गुजरात में सियासी पारा चढ़ा हुआ है। यहां बीजेपी के अलावा आम आदमी पार्टी भी लगातार चुनावी रणनीति बनाने में जुटी हुई है। इससे पहले ही कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ मॉडल के अनुसार बड़ा ऐलान किया है। वहीं गुजरात के सत्ता की बात करें तो कांग्रेस, गुजरात का किला नहीं भेद पाई है। राज्य में पिछले 27 साल से बीजेपी का राज्य है। ऐसे में कांग्रेस यहां सत्ता वापसी के लिए छत्तीसगढ़ मॉडल को चुना है। वहीं बीते चुनाव की बात करें तो यहां कांग्रेस ने अच्छा प्रदर्शन किया था। हालांकि हार के साथ विपक्ष में बैठना पड़ा। वहीं बीजेपी को 100 का आंकड़ा पार नहीं कर पाई। यहीं वजह है कि कांग्रेस इस साल होने वाले विधानसभा चुनाव में पूरे दमखम के साथ चुनाव में उतरने की तैयारी में हैं।

और भी है बड़ी खबरें…