Chhattisgarh Assembly Monsoon session : विधानसभा का मानसून सत्र

विधानसभा का मानसून सत्र : सदन में गूंजा हाथियों के हमले से लोगों की मौत का मामला, विपक्ष के सवाल पर वन मंत्री ने दिया जवाब

विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन आज सदन में हाथियों के हमले से लोगों की मौत का मामला गूंजा। सदन में BJP विधायक शिवतरन शर्मा ने यह मुद्दा उठाया। ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से यह मुद्दा उठाया।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : July 28, 2021/3:24 am IST

विधानसभा का मानसून सत्र

रायपुर। विधानसभा के मानसून सत्र के तीसरे दिन आज सदन में हाथियों के हमले से लोगों की मौत का मामला गूंजा। सदन में BJP विधायक शिवतरन शर्मा ने यह मुद्दा उठाया। ध्यानाकर्षण सूचना के माध्यम से यह मुद्दा उठाया।

Read More News:  शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सदन में स्वीकारी ITI में प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किए जाने की बात

विपक्ष के सवाल पर वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने जवाब दिया। कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में लगभग 300 हाथी वन क्षेत्रों में घूम रहे हैं। वन क्षेत्रों में ग्रामीण अचानक हाथियों के पास आ जाते हैं। हाथियों के डर से लोगों का अपने घरों को छोड़ने की बात गलत हैं। मैनपाट इलाके में कुछ ग्रामीण दूसरे गांव में ठहरे थे। 9 हाथियों के दल के कारण ग्रामीण दूसरे गांव में ठहरे हुए थे। रायगढ़ के 6 गांव में हाथियों के दल ने किसानों के नुकसान की बात गलत है। किसानों की सब्जी और फसल को नुकसान पहुंचाने की भी बात गलत है।

 

Read More News:  महंगाई की मार…ट्वीट वार! मुद्दे पर जारी है सियासी आरोप-प्रत्यारोप का सिलसिला

वहीं मंत्री ने रायगढ़ में हाथी के द्वारा ग्रामीण मौत को स्वीकारा है। कहा कि यह सही नहीं हैं कि हाथियों की रहस्यमय मौत हो रही। हाथियों की मौत का कारण प्राकृतिक है। डॉक्टर्स भी इसकी पुष्टि कर चुके हैं। मृत हाथी के दांत गायब होने का मामला भी गलत है। क्योंकि इस मामले में आरोपी गिरफ्तार किए गए और हाथियों के दांत सुरक्षित रखे हुए हैं।

Read More News:  शिक्षा मंत्री उमेश पटेल ने सदन में स्वीकारी ITI में प्रशिक्षण अधिकारियों की नियुक्ति में आरक्षण रोस्टर का पालन नहीं किए जाने की बात

विधायक शिवरतन शर्मा ने हाथियों की संख्या पर सवाल उठाए। पूछा कि कितने हाथियों में ट्रेकिंग के लिए GPS लगे हैं। 306 हाथियों में से कितने हाथियों पर में GPS लगाया है। जिन लोगों की मृत्य हुई, कितनों को मुआवजा दिया। वन मंत्री ने बताया कि अभी सिर्फ 6 हाथियों में GPS लगा हुआ है। जिन लोगों की मृत्यु हुई, उन सभी को मुआवजा दिया जा चुका है। हाथियों की मौत की सभी मामलों की जांच की जा रही।