Farmer Kanhaiya Lal Suicide Case

मृतक किसान का सरकारी बैंक में नहीं था कोई कर्ज, ऋण माफी सहित इन सरकारी योजनाओं का भी मिला लाभ, खुदकुशी की वजह कुछ और

मृतक किसान का सरकारी बैंक में नहीं था कोई कर्ज, ऋण माफी सहित इन सरकारी योजनाओं का भी मिला लाभ! Farmer Kanhaiya Lal Suicide Case

Edited By :   Modified Date:  July 30, 2023 / 11:02 AM IST, Published Date : July 30, 2023/10:57 am IST

महासमुंद: Farmer Kanhaiya Lal Suicide Case जिले के एक किसान कन्हैया लाल ने हाल ही में खुदकुशी कर ली थी, जिसके बाद सियासी गलियारों में बवाल मचा हुआ है। किसान ने अपने सुसाइड नोट में कर्ज से दबे होने और किसी प्रकार की सरकारी मदद नहीं मिलने की बात कही थी। वहीं, सुसाइड नोट सामने आने के बाद विपक्ष ने सरकार को किसान की मौत का जिम्मेदार ठहरा दिया था, लेकिन अब प्रशासन ने संयुक्त प्रारंभिक जांच प्रतिवेदन जारी विपक्ष की बोलती बंद कर दी है। जांच प्रतिवेदन में ये बात सामने आई है कि कन्हैया लाल का किसी भी सरकारी बैंक में एक रुपए का भी कर्ज नहीं था। इसके अलावा ये बात भी सामने आई है कि कन्हैया लाल को राजीव गांधी किसान न्याय योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना सहित अन्य सरकारी योजनाओं का भी लाभ मिल चुका है।

Read More: IND vs WI : टीम इंडिया 181 रन पर सिमटी, ईशान किशन ने खेली अर्धशतकीय पारी… 

Farmer Kanhaiya Lal Suicide Case बागबाहरा के अनुविभागीय अधिकारी सृष्टि चंद्राकर ने बताया कि तहसील बागबाहरा अंतर्गत ग्राम छुईहा तेन्दूकोना जिला महासमुन्द निवासी किसान कन्हैय्यालाल सिन्हा पिता बिसाहूराम के मृत्यु की सूचना के संबंध में ग्राम के कोटवार एवं हल्का पटवारी के माध्यम से प्राप्त होने पर संयुक्त जाँच किया गया। उनके परिवार में कुल चार सदस्य है। कन्हैय्यालाल के नाम से ग्राम छुईडा, प.ह.नं. 10 में कुल 04 खसरा कुल रकबा 1.80 हे. राजस्व अभिलेख में दर्ज है। कन्हैय्यालाल के पुत्र भागीरथी के नाम से ग्राम छुईहा, प.ह.नं. 10 में ख.नं में कुल 04 खसरा कुल रकबा 0.60 हे भूमि दर्ज है। इस तरह इनके परिवार में कुल 2.40 हेक्टेयर भूमि है।

Read More: वीकेंड के वार में फूट-फूटकर रोए एलविश यादव, सलमान खान के सामने कहा – गलती हो गई दुबारा नहीं करूंगा 

कन्हैय्यालाल द्वारा नियमित रूप से कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित गुनगासेर पं.क्र. 1370 उर्पाजन केन्द्र मुनगासेर में खरीफ उत्पादन धान का विक्रय किया जाता रहा है। कृषि साख समिति मुनगासेर से प्राप्त जानकारी अनुसार कन्हैय्यालाल द्वारा बीते चार सालों में कुल 226 क्विंटल धान, कुल 4 लाख 34 हजार 952 रुपये का समर्थन मूल्य पर विक्रय किया गया। इसी तरह उनके पुत्र के नाम से कुल 80.40 क्विंटल धान,41 हजार 616 रुपये का धान विक्रय किया।मृतक कन्हैया लाल द्वारा अपने पुत्र के साथ ज्वाइंट होल्डर लोन एक्सिस बैंक से किसान क्रेडिट कार्ड के अंतर्गत 1 लाख 60 हजार रूपये का लोन सन् 2020 में लिया गया तथा किसान समर्थ योजना के अंतर्गत 3 लाख रूपये लोन लिया गया।

Read More: लोकसभा चुनाव से पहले AAP को लगा तगड़ा झटका, ये दो दिग्गज नेता BJP में हुए शामिल 

राजीव गांधी न्याय योजना से भी मिला 38 हजार 916 रुपये का लाभांश

जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्यादित शाखा कोमाखान से प्राप्त बैंक स्टेटमेंट के आधार पर मृतक कन्हैय्यालाल के द्वारा वर्तमान में किसी प्रकार का कर्ज नही लिया गया है। इसी प्रकार कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित मुनगासेर पं.क्र. 1370 उर्पाजन केन्द्र मुनगासेर से प्राप्त धान विक्रय पावती पत्रक में उल्लेखित टिप्पणी के आधार पर मृतक कन्हैय्यालाल के द्वारा किसी प्रकार का कर्ज नही लिया गया। जिला सहकारी केन्द्रीय बैंक मर्या. शाखा कोमाखान से प्राप्त स्टेटमेंट अनुसार कन्हैय्यालाल सिन्हा को राजीव गाँधी किसान न्याय योजना का लाभ भी प्राप्त हुआ है। उन्हें 2021-22 से कुल चार किश्त 38 हजार 916 रुपये एवं इस वर्ष का प्रथम किश्त प्राप्त हो चुका है।जबकि उनके पुत्र को पांच किश्तों में 15 हजार 565 रुपये का लाभांश मिला है।कृषि साख सहकारी समिति मर्यादित मुनगासेर पं.क्र. 1370 उर्पाजन केन्द्र मुनगासेर के अल्पावधी ऋण लेजर के अनुसार 31 नवम्बर 2018 में उनके पुत्र भागीरथी के नाम से 7,747 रु. का लिया गया ऋण माफ हुआ है। शासन द्वारा 31 जुलाई 2018 की स्थिति में लंबित राष्ट्रीकृत एवं सहकारी बैंक के अल्पकालिक कृषि ऋण को माफ किया गया था। कन्हैय्यालाल का कर्ज वर्ष 2018 के बाद वर्ष 2020 का है, जिसके कारण से कन्हैय्यालाल का कर्ज माफ नही हुआ है।

Read More: Amit Shah’s visit to Indore : अमित शाह के इंदौर दौरे को लेकर बोले कमलनाथ, सीएम शिवराज को लेकर कह दी ऐसी बात 

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ भी मिला खेत मे 2 बोर भी

साथ ही प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत कन्हैय्यालाल को चारों किस्त कुल 1 लाख 20 हजार रुपये प्राप्त होने की जानकारी हुई है। घर भी पक्का व बड़ा बनाया गया है। कन्हैय्यालाल के कृषि भूमि में 2 बोर खनन की भी जानकारी प्राप्त हुई है।

Read More: अचानक बिगड़ी पूर्व मुख्यमंत्री की तबीयत, ICU में किया गया भर्ती, डॉक्टर्स ने कही ये बात… 

सुसाइड नोट में लिखी थी ये बात

बता दें कि, किसाम ने अपने सुसाइड नोट में लिखा है कि, मैं एक छोटा सा किसान हूं। खेती किसानी में पिछले 8-9 वर्षो से कभी पानी, कभी कीट प्रकोप से नुकसान हो रहा है। मुझे हर साल घाटा हो रहा है। इस वर्ष रबी फसल में 4 एकड़ में लो-वोल्टेज के कारण फसल बर्बाद हो गई है। मुझे एक भी पैसा नहीं मिला और न ही शासन से कोई मदद मिली। पैसे की काफी तकलीफ हो रही है। मुझे न तो बीमा का लाभ मिला और न ही 2 लाख की छूट मिली, जिससे मेरे पास कोई चारा नहीं बसा और मेरे चारों ओर अंधकार हो गया है।

Kanhayyalal by ishare digital on Scribd

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें