Meeting held in view of assembly elections

विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत हुई बैठक, सॉफ्टवेयर में डाटा एंट्री के लिए दी गई आवश्यक जानकारी…

विधानसभा चुनाव के दृष्टिगत हुई बैठक : Meeting held in view of assembly elections, necessary information given for data entry in software...

Edited By :   Modified Date:  April 23, 2023 / 06:42 AM IST, Published Date : April 23, 2023/6:42 am IST

खैरागढ़। विधानसभा चुनाव 2023 को दृष्टिगत रखते हुए कलेक्टर डॉ. जगदीश सोनकर के निर्देशानुसार मतदान दलों के गठन के लिए कर्मचारियों का डाटाबेस तैयार करने हेतु बैठक लिया गया। कर्मचारी डाटा प्रविष्टी सॉफ्टवेयर (पीपीईएस) के संबंध में आयोजित प्रशिक्षण में संस्थान द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी, सहायक प्रोग्रामर, डाटा एंट्री आपरेटर एवं लिपिक शामिल हुए। केसीजी कलेक्टर डॉ. जगदीश सोनकर ने निर्देश देते हुए कहा है कि “सभी अधिकारी-कर्मचारी निर्वाचन कार्य को गंभीरतापूर्वक करेंगे और सभी कर्मचारियों का डाटाबेस 30 अप्रैल तक पूर्ण करेंगे।

यह भी पढ़े :  सेम सेक्स मैरिज पर सुनवाई टली, ये रही वजह… 

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार प्रत्येक विभाग द्वारा अधिकारियों-कर्मचारियों का डाटा एंट्री अपने ही कार्यालय में किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि प्रशिक्षण देने का उद्देश्य नोडल अधिकारी द्वारा यह सुनिश्चित कराना है कि सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का शत-प्रतिशत डाटा एंट्री हो, चाहे वह संविदा, प्लेसमेंट, डेलीवेजेस क्यों न हो। सभी विभाग के नोडल अधिकारी को सॉफ्टवेयर यूजर मैनुअल, यूजर आई.डी. एवं पासवर्ड सूचना विज्ञान अधिकारी एन.आई.सी. राजनांदगांव द्वारा प्रदान की गई।

यह भी पढ़े :  CG Corona Update : प्रदेश में पैर पसार रहा कोरोना, आज मिले इतने नए मरीज…

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि विभाग के सभी अधिकारियों-कर्मचारियों की डाटा एंट्री करनी होगी। मूल कार्यालय से अलग अन्य कार्यालय में संलग्न कर्मचारियों की एंट्री उस कार्यालय से करनी है, जहां से उनका वेतन निकाला जाता है। किसी भी परिस्थिति में कर्मचारी डाटाबेस में किसी भी कर्मचारी की एंट्री एक से अधिक बार नहीं होनी चाहिए। प्रशिक्षण सॉफ्टवेयर में डाटा एंट्री के लिए दिशा-निर्देशदृ दिया गया। सॉफ्टवेयर में डाटा एंट्री प्रारंभ करने से पहले कार्यालय एवं समस्त कर्मचारियों की जानकारी संलग्न प्रारूप में तैयार करनी होगी।

यह भी पढ़े :  राजस्थान के उदयपुर और डूंगरपुर में आग,12 बच्चों को सुरक्षित बाहर निकाला… 

कर्मचारी डाटाबेस के सभी कॉलम की जानकारी अनिवार्य रूप से भरना होगा। कर्मचारी डाटाबेस में किसी भी अधिकारी-कर्मचारी का विवरण केवल एक बार ही भरना होगा। कर्मचारी डाटाबेस के फोटो कॉलम में संबंधित अधिकारी-कर्मचारी का कलर फोटो स्कैन कर अपलोड (जेपीजी फार्मेट में अधिकतम 20 केबी फाईल साईज) करना होगा। दिव्यांग, निशक्त अधिकारी-कर्मचारी का डाटा एंट्री करते समय दिव्यांगता, निशक्ता का प्रकार एवं प्रतिशत भी एंट्री करनी होगी। साथ ही सक्षम प्राधिकारी के द्वारा दिया गया दिव्यांगता, प्रमाण पत्र स्कैन कर अपलोड (जेपीजी फार्मेट में अधिकतम 100 केबी 150 केबी फाईल साईज) में करनी होगी।

यह भी पढ़े :  सूर्य की तरह चमकेगा इन तीन राशियों का भाग्य, जल्द हो जाएंगे मालामाल…