58 percent reservation applicable for ST-SC and OBC

Bhupesh Cabinet Baithak: भूपेश कैबिनेट का बड़ा फैसला, शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए लागू होगा 58 प्रतिशत आरक्षण

Bhupesh Cabinet Baithak: 58 percent reservation applicable for ST-SC, OBC आज भूपेश बघेल कैबिनेट की बैठक में आम जनता के लिए बड़ा फैसला लिया

Edited By :   Modified Date:  August 7, 2023 / 01:00 PM IST, Published Date : August 7, 2023/12:06 pm IST

58 percent reservation applicable for ST-SC and OBC: रायपुर। आज भूपेश बघेल कैबिनेट की बैठक में आम जनता के लिए बड़ा फैसला लिया गया। विधानसभा चुनाव से पहले सीएम भूपेश बघेेल ने शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं को बड़ी सौगात दी है। सीएम भूपेश ने शैक्षणिक संस्थाओं में प्रवेश के लिए आरक्षण देने का ऐलान किया। वहीं ST-SC, OBC के लिए 58% आरक्षण लागू किया।

Read more: एमपी शिक्षक भर्ती मामले में बड़ा फर्जीवाड़ा आया सामने, ऐसा काम कर 26 शिक्षकों कर रहे थे नौकरी 

58 percent reservation applicable for ST-SC and OBC: बता दें कि इससे पहले ही छत्तीसगढ़ में आरक्षण को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने बड़ी राहत दे दी थी। कोर्ट ने 58 प्रतिशत आरक्षण पर लगी रोक को हटा दिया था। इसके साथ ही इसी आरक्षण के आधार पर भर्ती और प्रमोशन के निर्देश भी दिए थे। अब प्रदेश में सरकारी नौकरियों में भर्ती, प्रमोशन और शिक्षण संस्थानों में प्रवेश का रास्ता साफ हो गया है।

दरअसल, छत्तीसगढ़ सरकार ने 2012 में 58 फीसदी आरक्षण को लेकर अधिसूचना जारी की थी। इसमें प्रदेश की आबादी के हिसाब से सरकार ने आरक्षण का रोस्टर जारी किया था। इसके तहत SC 12%, ST 32% और OBC 14% को आरक्षण आरक्षण का प्रावधान किया गया। इससे आरक्षण का दायरा संविधान द्वारा निर्धारित 58 फीसदी से ज्यादा हो गया।

 

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers