CG Digital Politics: डिजिटल वॉर धुआंधार... कौन ज्यादा असरदार? चरम पर पोस्टर वॉर |CG Digital Politics

CG Digital Politics: डिजिटल वॉर धुआंधार… कौन ज्यादा असरदार? चरम पर पोस्टर वॉर

CG Digital Politics: डिजिटल वॉर धुआंधार... कौन ज्यादा असरदार? चरम पर पोस्टर वॉर Chhattisgarh Digital poster war

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : March 14, 2024/9:37 pm IST

CG Digital Politics: रायपुर। 2024 के चुनाव में बीजेपी के सभी कैंडिडेट घोषित हो चुके हैं, जबकि कांग्रेस के 6 उम्मीदवार मैदान में हैं। प्रचार के लिए नित-नए सियासी हथियार सामने आ रहे हैं। दावों-वादों के बीच बीजेपी-कांग्रेस के बीच इन दिनों डिजिटल पोस्टर वॉर चरम पर है। बीजेपी, रोजाना कांग्रेस प्रत्याशियों पर कार्टून के जरिए गंभीर आरोप लगा कर घेर रही है तो कांग्रेस भी सोशल मीडिया पर करारा पलटवार कर रही है। सवाल है सोशल मीडिया की जमीन पर लड़ा जा रहा ये वार किसके लिए, कितना असरदार होगा ?

Read More: DA hike in chhattisgarh: चुनाव से पहले बढ़ेगा सरकारी कर्मचारियों का DA! संविदा कर्मचारियों के वेतन में 27% का इजाफा भी कर सकती है साय सरकार 

लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी ने जमीन पर जमावट के साथ-साथ डिजिटली सियासी संग्राम भी तेज कर दिया है। बीते 4 दिनों में बीजेपी, सोशल मीडिया पर रोजाना एक कार्टून पोस्टर जारी कर कांग्रेस के घोषित प्रत्याशियों पर सीधे तीखा वार कर रही है। बीजेपी ने कार्टून पॉलीटिक्स की शुरुआत की प्रदेश की सबसे हाईप्रोफाइल लोकसभा सीट राजनांदगांव से और पहला वार किया पूर्व सीएम भूपेश बघेल जिन्हें कांग्रेस ने राजनांदगांव से प्रत्याशी बनाया है। 11 मार्च को जारी पोस्टर में बीजेपी ने कांग्रेस प्रत्याशी भूपेश बघेल को जिहादी गिरोह का झंडा लिए दिखाया, जिसमें भूपेश बघेल के साथ एजाज ढेबर और नवाज खान दिखाए गए हैं। कैप्शन है राजनांदगांव या जिहादगांव, चुनाव आपका है।

Read More: CG Crime News: पहले की दोस्ती, फिर शादी के सपने दिखाकर हवस मिटाता रहा युवक, अब हवालात में कटेंगी रातें 

दूसरा पोस्टर 12 मार्च, मंगलवार को जारी किया। इस कॉर्टून पोस्टर के जरिए जांजगीर से कांग्रेस के लोकसभा प्रत्याशी डॉ शिव डहरिया पर निशाना साधते हुए लिखा कि जनता सावधान रहें, पूर्व कब्जाबाज मंत्री की नजर आपकी जमीन पर है। तीसरा वार किया 13 मार्च को कोरबा से मौजूदा सांसद और कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना महंत पर जिसमें कैप्शन दिया- इस बार निष्क्रीय नहीं सक्रीय सांसद चुनें। चौथे दिन 14 मार्च को BJP के निशाने पर रहे रायपुर लोस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय, जिसमें कैप्शन है रायपुरवासी सावधान, इस विकास के साथ विनाश आता है।

Read More: कांग्रेस को झटके पर झटका! भिलाई में कांग्रेस नेता तो दिल्ली में पूर्व सीएम की पत्नी भाजपा में शामिल 

बीजेपी का दावा है कि पिछली कांग्रेस सरकार ने सिवाय भ्रष्टाचार कुछ नहीं किया, अब वहीं प्रत्याशियों बन सामने हैं जिनकी हकीकत सामने रख रहे हैं। इधर, कांग्रेस कह रही है कि बीजेपी जीत के दंभ में है, पोस्टर बीजेपी की हताशा है, हकीकत से कोसों दूर है। जनता सच जान चुकी है। परिणाम सब साफ कर देंगे। लोकतंत्र में चुनाव उत्सव माने जाते हैं पर ये भी सच है कि ये दलों के बीच बड़े सियासी युद्ध भी हैं जिन्हें हर दौर में अलग-अलग किस्म के हथियारों से लड़ा जाता रहा है। बड़ा सवाल ये कि जमीन से ज्यादा सोशल और डिजिटल मीडिया पर छिड़ा वॉर असरदार होगा या महज प्रचार साबित होगा ?

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp