छत्तीसगढ़ को मिली 43 रेल परियोजनाओं की सौगात! पीएम मोदी ने किया लोकार्पण-शिलान्यास |

छत्तीसगढ़ को मिली 43 रेल परियोजनाओं की सौगात! पीएम मोदी ने किया लोकार्पण-शिलान्यास

Chhattisgarh gets 43 rail projects : छत्तीसगढ़ को मिली 249 करोड़ रूपये की लागत वाली 43 रेल परियोजनाओं की सौगात

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2024 / 04:21 PM IST, Published Date : March 12, 2024/3:37 pm IST

Chhattisgarh gets 43 rail projects: रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिए छत्तीसगढ़ समेत देश के लिए 85 हजार करोड़ रुपये से अधिक लागत की लगभग छह हजार छोटी-बड़ी रेल परियोजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने इस दौरान छत्तीसगढ़ को भी 249 करोड़ रूपये की लागत की 43 रेल परियोजनाओं की सौगात दी।

अधिकारियों ने बताया कि रेलवे के बुनियादी ढांचा विकास की इन परियोजनाओं के शुभारंभ कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन और मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय भी शामिल हुए। उन्होंने बताया कि रायपुर रेलवे स्टेशन के प्लेटफ़ार्म एक पर हुए कार्यक्रम में देशभर के लगभग 670 से अधिक रेलवे स्टेशनों और अन्य स्थानों से भी वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से लोग शामिल हुए।

अधिकारियों ने बताया कि राज्यपाल हरिचंदन और मुख्यमंत्री साय ने स्थानीय कार्यक्रम में रायपुर मण्डल की रेल विकास परियोजनाओं के शिलालेखों से पर्दा हटाकर औपचारिक अनावरण किया। अधिकारियों ने बताया कि आज के कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी ने छत्तीसगढ़ में भी लगभग 249 करोड़ रूपये की 43 रेल परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया।

Chhattisgarh gets 43 rail projects:  उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री ने राज्यपाल और मुख्यमंत्री की उपस्थिति में 124 करोड़ रूपये की लागत वाली 40 परियोजनाओं का लोकार्पण और 125 करोड़ रूपये की लागत वाली तीन परियोजनाओं का शिलान्यास किया।

read more: 10 New Vande Bharat Train: PM मोदी ने देशभर में 10 नई वंदे भारत को दिखाई हरी झंडी, इन राज्यों के लिए अब सफर होगा आसान, देखें लिस्ट

Chhattisgarh gets 43 rail projects

राज्य के 18 स्टेशनों पर 34 स्टॉलों का लोकार्पण

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ में वन स्टेशन, वन प्रोडक्ट योजना के तहत रायपुर रेल मण्डल के रायपुर, मांढर, मंदिर हसौद, तिल्दा-नेवरा, सरोना और उरकुरा रेलवे स्टेशनों सहित राज्य के 18 स्टेशनों पर 34 स्टॉलों का लोकार्पण किया गया। उन्होंने बताया कि जांजगीर-नैला और पेण्ड्रा रेलवे स्टेशनों पर जन औषधि केन्द्र, दुर्ग कोचिंग डिपो में पीटलाईन का उन्नयन, बिलासपुर में रेल कोच रेस्टोरेंट का लोकार्पण भी प्रधानमंत्री ने किया।

प्रधानमंत्री ने बिलासपुर में वन्दे भारत मेंटनेंस डिपो, भिलाई में मेमू कार शैड विस्तार, अंबिकापुर मे नई पीटलाईन निर्माण का भी शिलान्यास किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के राज्यपाल हरिचंदन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में भारतीय रेलवे विकास के राजमार्ग पर तेजी से आगे बढ़ रही है। वन्दे भारत ट्रेनों का चलना और अमृत स्टेशनों का निर्माण इसका सबसे बड़ा प्रमाण है।

मुख्यमंत्री साय कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि आज का दिन देश ही नहीं बल्कि छत्तीसगढ़ के लिए भी एतिहासिक है। साय ने 85 हजार करोड़ रूपये से अधिक के रेल परियोजनाओं के लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त किया और कहा कि छत्तीसगढ़ में रेल सुविधाओं के विस्तार से स्थानीय स्तर पर रोजगार सृजन के बेहतर अवसर मिलेंगे।

उन्होंने छत्तीसगढ़ के 32 स्टेशनों में वन स्टेशन वन प्रोडक्ट योजना के तहत बिक्री केन्द्रों की शुरूआत करने और जांजगीर-नैला तथा पेंड्रा रोड स्टेशन पर जन औषधि केन्द्र खोलने के साथ अन्य दूसरे विकास कार्यों के लिए केन्द्र सरकार का आभार जताया। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में विकास की नए सोपान गढ़े जाएंगे जिससे छत्तीसगढ़ के लोगों को भी बेहतर अवसर मिलेंगे।

read more:सीएए नियमों को अधिसूचित किये जाने पर जोधपुर में पाक हिंदू शरणार्थियों ने जश्न मनाया

read more: करदाताओं की संख्या बढ़ाने के लिए ‘परामर्श’ का सहारा लेना चाहिएः धनखड़

 
Flowers