CM Bhupesh Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana

मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना: चिंता झन कर कका के राज म, कोनो ​बीमारी रहाए पइसा नई लागे इलाज म

CM Bhupesh Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana सीएम भूपेश बघेल की स्लम स्वास्थ्य योजना से 53 लाख से अधिक लोगों को मिला फायदा

Edited By :   Modified Date:  August 12, 2023 / 03:06 PM IST, Published Date : August 12, 2023/3:00 pm IST

CM Bhupesh Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana: रायपुर। छत्तीसगढ़ की जनता के दुःख दर्द को दूर कर विकास को प्रदेश के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचना ही भूपेश सरकार की पहली प्राथमिकता है। भूपेश सरकार आम जनता की सरकार है। जनता को अपनी समस्या लेकर सरकार से गुहार लगाने की जरूरत नहीं है। सरकार अपनी महत्त्वाकांक्षी जनकल्याणकारी योजनाओं के साथ स्वयं जनता के द्वार पहुंच रही है। सरकार के योजनाओं का लाभ राज्य के हर व्यक्ति तक पहुंचे, यही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का लक्ष्य है।

Read more: कका के राज में साइबर ठगी करने वालों की खैर नहीं, एक-एक कॉल की निगरानी करेगी साइबर सेल 

53 लाख से अधिक लोगों को मिला योजना का फायदा

छतीसगढ़ में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर शहरी क्षेत्र के स्लम बस्तियों में रहने वाले गरीब परिवारों को निःशुल्क उपचार की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के माध्यम से अब तक 53 लाख 71 हजार 286 लोगों का इलाज मोबाइल मेडिकल यूनिट के चिकित्सा दल द्वारा स्लम बस्तियों में लोगों के घरों के पास ही पहुंचकर किया गया है। योजना के तहत अब पूरे राज्य के नगरीय क्षेत्रों के स्लम बस्तियों में चिकित्सक, पैरामेडिकल टीम, मेडिकल उपकरण एवं दवाओं से लैस 125 मोबाइल मेडिकल यूनिट पहुंचकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रही है।

जरूरतमंदों निःशुल्क उपचार करा रही भूपेश सरकार

बेहतर स्वास्थ्य एवं बीमारी में समुचित इलाज का सपना प्रदेश के हर नागरिकों का था। स्वयं प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की भी कल्पना थी कि छत्तीसगढ़ में स्वास्थ्य सुविधाओं में इजाफा के साथ हर छोटी बड़ी बीमारियों का इलाज समय पर और सहजता से हो। इलाज के लिए किसी भी व्यक्ति या परिवार को पैसे के लिए न जूझना पड़े। उन्होंने अपनी दूरदर्शी सोच और सूझबूझ से स्वास्थ्य सुविधाओं की दिशा में रणनीति बनाना शुरू किया और ऐसी योजना का ताना-बाना बुना कि झुग्गी इलाकों में रहने वाले गरीब और जरूरतमंद सहित आम नागरिकों को बीमार होने पर अस्पताल की दौड़ लगाने की बजाय उनके ही घरों के आसपास मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का लाभ मिलने लगा है। यह स्वास्थ्य योजना न सिर्फ जन आकांक्षाओं पर खरा उतर रही है, बल्कि हर जरूरतमंदों का समय पर उपचार कर उनका विश्वास भी जीत रही है। स्लम इलाकों में मोबाइल मेडिकल यूनिट की बढ़ती आमद और कैम्प से एक साल के भीतर 53 लाख से अधिक लोगों ने अपना उपचार कराया है।

Read more: आदिवासी मन के कर दिस उद्धार…जल, जंगल, जमीन के दिस अधिकार, जय हो भूपेश सरकार 

मंहगाई और आर्थिक बोझ से सीएम बघेल ने ग्रामीणों को दी राहत

CM Bhupesh Mukhyamantri Shahri Slum Swasthya Yojana: मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना का लाभ लगातार जरूरतमंद और गरीब परिवारों को मिल रहा है। स्लम बस्तियों में एमएमयू की बढ़ती आमद और समय पर लगने वाले कैम्प ने यहां रहने वाले गरीब और जरूरतमंद परिवारों को न सिर्फ बीमार होने पर स्वस्थ बनाने का काम किया है, अपितु शरीर को स्वच्छ रखने और बीमार होने पर तुरंत इलाज कराने के लिए भी प्रेरित करने का काम भी किया है। मंहगाई के इस दौर में आर्थिक बोझ तले दबे गरीब और बीमार व्यक्ति इलाज के लिए पैसा नहीं होने या फिर अस्पताल दूर होने की बात सोचकर अस्पताल नहीं जाने से कतराते थे, वे अब छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वपूर्ण और सहज उपलब्ध योजना का लाभ ले रहे हैं। स्लम बस्तियों को उन्हें अपनी गली मुहल्ले में ही डॉक्टरों की टीम के साथ मोबाइल मेडिकल यूनिट के रूप में अस्पताल मिल गया है, जहां लैब टेस्ट के साथ दवाइयां और उपचार निःशुल्क है।

1 नवंबर 2020 से शुरू हुई योजना

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सत्ता में आते ही विचार बना लिया था कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक को स्वास्थ्य की पूरी सुविधाएं उपल्ब्ध कराएंगे। इसी को ध्यान में रखकर सीएम बघेल ने मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना का पहल चरण 01 नवंबर 2020 से शुरू कर दी थी। इसके तहत पहले चरण में 14 नगर पालिका क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। लोगों के इलाज के लिए शुरू किया गया है। इसके साथ ही नई मोबाइल चिकित्सा इकाइयों का शुभारंभ किया गया था।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें