Hareli Festival 2023 in CM House | CM Bhupesh baghel on Hareli

Hareli Festival 2023: हरेली बर सज के तईय्यार होगे हमर CM के कुरिया, भंवरा, बांटी, गिल्ली डंडा, मटकी फोड़ सबे के हावे बेवस्था..

Edited By :   Modified Date:  July 17, 2023 / 12:13 AM IST, Published Date : July 17, 2023/12:13 am IST

रायपुर: मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल के राजधानी रायपुर स्थित निवास में हर बार की तरह इस बार भी हरेली का पर्व पारंपरिक रूप में धूमधाम से मनाया जाएगा। (Hareli Festival 2023 in CM House) हरेली पर्व को धूमधाम से मनाने के लिए मुख्यमंत्री निवास में तैयारियां जोर-शोर से चल रही है।

Read This:   Hareli Festival 2023: क्या है हरेली पर्व के पीछे की सीख? जाने क्यों है यह पर्व किसानों के लिए ख़ास..

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री श्री बघेल हरेली तिहार पर तुलसी पूजा कृषि यंत्रों की पूजा में शामिल होने के बाद भंवरा, बांटी, गिल्ली डंडा, मटकी फोड़ और गेड़ी नृत्य जैसे आयोजन में शामिल होंगे। वे इस मौके पर गौ पूजन कर हरेली के अवसर पर तैयार किए गए लोंदी खिलाएंगे। मुख्यमंत्री निवास में आयोजित कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ी लोक कलाकारों द्वारा राउत नाचा, गेड़ी नृत्य की प्रस्तुति दी जाएगी तथा हरेली गीत भी गाए जाएंगे। इस मौके पर पशुधन विकास और पारंपरिक कृषि यंत्रों की प्रदर्शनी लगाई जाएगी। मुख्यमंत्री निवास पर ग्रामीण परिवेश के अनुरूप सजाया जा रहा है। यहां रहचुली भी लगाई जा रही है।

Read More : हरेली त्यौहार कौन-कौन से राज्यों मनाया जाता है…दूसरे राज्यों में इस त्योहार को किस नाम से जाना जाता है?

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल

हरेली तिहार में राउत नाचा का कार्यक्रम दयालू राम यादव और उनकी टीम द्वारा प्रस्तुित किया जाएगा। गेड़ी नृत्य प्रेम यादव तथा लोककला संस्कृति की प्रस्तुति अनुराग शर्मा की टीम द्वारा दी जाएगी। हरेली खेती का त्योहार है और साथ ही छत्तीसगढ़ में खेलों का सबसे बड़ा दिन। (Hareli Festival 2023 in CM House) मुख्यमंत्री इस दिन छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का शुभारंभ रायपुर जिले के ग्राम नवागांव (ल) में करेंगे और वहां आयोजित किसान सम्मेलन में शामिल होंगे। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा छत्तीसगढ़ के प्रमुख 6 पर्वों पर सार्वजनिक अवकाशों की घोषणा की है, उनमें हरेली त्यौहार भी शामिल है।

लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers