IPS Amresh Mishra: आक्सफोर्ड और हार्वर्ड से मास्टर डिग्री.. जिसके नाम से ही कांपते है माफिया और बदमाश, जानें कौन हैं रायपुर के नए IGP अमरेश मिश्रा.. |

IPS Amresh Mishra: आक्सफोर्ड और हार्वर्ड से मास्टर डिग्री.. जिसके नाम से ही कांपते है माफिया और बदमाश, जानें कौन हैं रायपुर के नए IGP अमरेश मिश्रा..

Edited By :   Modified Date:  February 5, 2024 / 07:04 AM IST, Published Date : February 5, 2024/7:04 am IST

रायपुर: प्रदेश की नई सरकार गठित होने के बाद पुलिस महकमे में बड़े फेरबदल की संभावना जताई जा रही थी। रविवार देर रात प्रदेश सरकार की तरफ से यह लिस्ट जारी कर दिया गया। गृह विभाग ने प्रदेश भर में पुलिस विभाग में बड़ा तबादला करते हुए 46 भारतीय पुलिस सेवा के अफसरों को नई पदस्थापना दी हैं। ज्यादातर जिलों के एसपी को भी बदल दिया गया हैं। डेपुटेशन पर गए अमरेश मिश्रा को भी केंद्र से बुला लिया गया हैं, उन्हें रायपुर का आईजी बनाया गया हैं। तो वही रायपुर एसएसपी प्रशांत अग्रवाल को बस्तर भेज दिया गया हैं।

CG IPS Transfer List: पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल, एक साथ 45 IPS का तबादला, बिलासुपर के नए आईजी होंगे संजीव शुक्ला

देखा जाएं तो इस पूरे लिस्ट में चौंकाने वाला नाम आईपीएस अमरेश मिश्रा का हैं। वह पिछले हफ्ते तक ही केंद्र में डेपुटेशन पर थे। केंद्र में वह एनआईए में वह डीआईजी थे। 2005 बैच के आईजी अमरेश मिश्रा बेहद सख्त पुलिस अधिकारी हैं। प्रदेश के अलग-अलग जिलों में एसपी की जिम्मेदारी निभा चुके अमरेश मिश्रा का माफिया और अपराधियों के बीच खौफ भी नजर आता हैं।

बिहार में स्कूली शिक्षा हासिल करने के बाद आईआईटी धनबाद से उन्होंने 2003 में पैट्रोलियम टेक्नोलॉजी में बीटेक की डिग्री ली। बीटेक के बाद अमरेश मिश्रा ने फर्स्ट अटेम्प्ट में ही पीएससी क्लियर किया और आईपीएस बने। उन्हें आईपीएस में 2005 बैच मिला। आईपीएस मिश्रा प्रदेश में तैनाती कर दौरान नारायणपुर, दंतेवाड़ा, कोरबा, दुर्ग और रायपुर जिले में एसपी भी रहे। 2019 में अमरेश मिश्रा केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर नेशनल जांच एजेंसी एनआईए में एसपी बनकर चले गए। वे डीआईजी प्रमोट हुए। 2005 में मिश्रा आईजी पदोन्नति के दौरान छत्तीसगढ़ सरकार ने उन्हें प्रोफार्मा प्रमोशन देकर आईजी बना दिया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ अमरेश मिश्रा छत्तीसगढ़ के पहले पुलिस ऑफिसर हैं जिन्होंने आक्सफोर्ड और हार्वर्ड से मास्टर डिग्री हासिल की है। एनआईए में डेपुटेशन के दौरान ही वे हायर एजुकेशन के लिए लंदन के ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी गए थे। उसके बाद फिर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी। उन्होंने पब्लिक पालिसी तथा एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स किया हैं।

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करे