Jatigat Janganana Kab Hogi

Jatigat Janganana Latest News: राहुल गांधी के सुर में मिले CM भूपेश के सुर.. जातिगत जनगणना को लेकर कही ये बड़ी बात, पढ़े उनका Tweet

Jatigat Janganana Kab Hogi राहुल गांधी के सुर में मिले CM भूपेश के सुर.. जातिगत जनगणना को लेकर कही ये बड़ी बात, पढ़े उनका Tweet

Edited By :   Modified Date:  October 2, 2023 / 08:02 PM IST, Published Date : October 2, 2023/8:02 pm IST

नई दिल्ली : जातिगत जनगणना कराये जाने को लेकर कांग्रेस अब खुलकर सामने में आ गई है। (Jatigat Janganana Kab Hogi) यही वजह है कि आलाकमान से लेकर राज्यों के क्षत्रप भी अब इस पर चर्चा कर रहे है।

दरअसल कांग्रेस सांसद राहुल गाँधी ने अपने ट्वीट में जातिगत जनगणना पर अपनी सहमति जताई है। उन्होंने लिखा कि बिहार की जातिगत जनगणना से पता चला है कि वहां OBC + SC + ST 84% हैं। केंद्र सरकार के 90 सचिवों में सिर्फ़ 3 OBC हैं, जो भारत का मात्र 5% बजट संभालते हैं! इसलिए, भारत के जातिगत आंकड़े जानना ज़रूरी है। जितनी आबादी, उतना हक़ – ये हमारा प्रण है।

MP Assembly Elections 2023 : आने वाली है BJP की चौथी लिस्ट, इन बड़े नेताओं को भी मिल सकती है विधानसभा की टिकट, कई नामों पर सस्पेंस… 

वही राहुल गांधी के इस ट्वीट को रीट्वीट करते हुए छत्तीगसढ़ के सीएम ने अपनी बात रखी। उन्होंने कहा किसकी कितनी आबादी है, जब यह तय हो जाएगा। तभी यह तय हो पाएगा कि किसको कितना हक मिलना चाहिए। इसलिए जातिगत जनगणना ज़रूरी है। जिसकी जितनी साझेदारी, उसकी उतनी हिस्सेदारी।

जयराम रमेश ने भी किया Tweet

पार्टी महासचिव जयराम रमेश ने यह भी कहा कि सामाजिक सशक्तिकरण कार्यक्रमों को मजबूती प्रदान करने और सामाजिक न्याय को आगे बढ़ाने के लिए ऐसी जनगणना आवश्यक हो गई है।

 Gariyaband News: गांजे की तस्करी करते 2 तस्कर गिरफ्तार, आरोपी से बरामद किए 27 किलो गांजा

उन्होंने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, ‘‘बिहार सरकार ने राज्य में कराए गए जाति आधारित सर्वे के नतीजे जारी कर दिए हैं। इस पहल का स्वागत करते हुए और कांग्रेस सरकारों द्वारा कर्नाटक जैसे अन्य राज्यों में इसी तरह के पहले के सर्वेक्षणों को याद करते हुए, भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस अपनी मांग दोहराती है कि केंद्र सरकार जल्द से जल्द राष्ट्रीय जाति जनगणना कराए।” रमेश ने कहा, ‘‘संप्रग-2 सरकार ने वास्तव में इस जनगणना के कार्य को पूरा कर लिया था, लेकिन इसके नतीजे मोदी सरकार ने जारी नहीं किए। सामाजिक सशक्तिकरण कार्यक्रमों को मज़बूती प्रदान करने और सामाजिक न्याय को आगे बढ़ाने के लिए ऐसी जनगणना आवश्यक हो गई है।”

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव में किसकी सरकार बनाएंगे आप, इस सर्वे में क्लिक करके बताएं अपना मत

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers