सावधान! कहीं आपके गांव में भी तो नहीं घूम रहा ये ठग, छत्तीसगढ़ के किसानों को ढाई लाख का फर्जी चेक देकर ऐंठ रहा पैसे |

सावधान! कहीं आपके गांव में भी तो नहीं घूम रहा ये ठग, छत्तीसगढ़ के किसानों को ढाई लाख का फर्जी चेक देकर ऐंठ रहा पैसे

तनय बैनर्जी नाम का यह ठग खुद को अंतरराष्ट्रीय चैनल का कर्मचारी बताते हुए गरीब किसानों को लाखों रुपए के चैक बांटता है। बदले में कमीशन लेता है..इस ठग ने न सिर्फ रायपुर बल्कि कई जिलों में किसानों और सरपंचों को ठगी का शिकार बनाया है.

Edited By :   Modified Date:  February 28, 2023 / 11:23 PM IST, Published Date : February 28, 2023/8:15 pm IST

Thugs extorting money from farmers of Chhattisgarh

बालोद। छत्तीसगढ़ के अलग-अलग जिलों में घूमकर एक ठग कर्ज में डूबे किसानों को पिछले कुछ महिनों से ठगी का शिकार बना रहा है। तनय बैनर्जी नाम का यह ठग खुद को अंतरराष्ट्रीय चैनल का कर्मचारी बताते हुए गरीब किसानों को लाखों रुपए के चैक बांटता है। बदले में कमीशन लेता है..इस ठग ने न सिर्फ रायपुर बल्कि कई जिलों में किसानों और सरपंचों को ठगी का शिकार बनाया है..और उसके बांटे हुए दर्जनों चैक बाउंस हो चुके हैं।

बालोद जिले के तरौद पंचायत में अंतरराष्ट्रीय चैनल नेशनल जियोग्राफिक के लोगो वाली टी-शर्ट और आईडी कार्ड पहने यह शख्स खुद को मनोचिकित्सक बता कर लोगों की बैठक ले रहा है…असल में यह कोई डॉक्टर नहीं बल्कि एक ठग है….इस ठग का नाम है तनय बैनर्जी, यह ठग छत्तीसगढ़ में घूम-घूम कर कर्ज में डूबे किसानों को झांसे में लेकर ठगी कर रहा है….ठग तनय बैनर्जी खुद को नेशनल जियोग्राफिक चैनल के कार्यक्रम रनिंग व्हील्स से जुड़ा डॉक्टर बताता है। दावा करता है कि वह चैनल की ओर से कर्ज के कारण आत्महत्या करने वाले किसान के परिवार और परेशान किसानों को ढाई-ढाई लाख रुपए की मदद करता है, और इसी दावे के बदले वह गरीब किसानों से पैसे वसूल लेता है।

read more: होली के बाद जमकर मौज काटेंगे इन तीन राशियों के जातक, रातों रात बनेंगे करोड़पति

आरोपी के यू-ट्यूब चैनल एक वीडियो की शुरुवात में वह खुद को सूरजपुर के रुनियाडीह में मौजूद बताते हुए कह रह है कि छत्तीसगढ़ के सूरजपुर में सबसे ज्यादा 250 किसानों ने आत्महत्या की है, और वह गांव का निरीक्षण करने आया है।

आईबीसी 24 की पड़ताल में खुलासा हुआ है कि ठग तनय बैनर्गी ने बलौदा बाजार के कुकुर्दी, बालोद के तरौद, सूरजपुर के रूनियाडीह, और रायपुर में दर्जनों किसानों को ठग चुका है। दस्तावेजो में उसका पता बेनुलिम साउथ गोवा दर्ज है, लेकिन वह जो चेक बांट रहा है वह गुजरात के राजपीपला ब्रांच का है। पड़ताल में पता चला है लोगों को झांसे में लेने के लिए ठग तनय बैनर्जी अलग-अलग गांव जाता है, पहले सरपंच को झांसे में लेकर लोगों की बैठक लेता है..फिर गरीब किसानों को लालच देता है कि वह उन्हे चैनल से ढाई लाख का चैक दिलवा तो देगा लेकिन बदले में उन्हें 20 से 40 हजार रुपए तक कमीशन देने होंगे। किसान ठग की बातों में आ जाते हैं और उसे पैसे देते हैं। पर कुछ दिनों बाद जब किसान अकाउंट में चैक लगाते हैं तो चैक बाउंस हो जाता है।

पड़ताल में यह भी खुलासा हुआ है कि वह लोगों को धोखे में देने के लिए मुंबई के स्ट्रलिंग कलाकारों को 10 से 15 लाख रुपए के पैकेज में बुलवा कर एक्टिंग करवाता है। कलाकारों को भी इसी ठगी का कोई पता नहीं होता और काम होने के बाद आरोपी उन्हे भी बिना भुगतान वापस भगा देता है।

read more: उप्र विधानसभा : महंगाई के मामले को लेकर सपा का सदन से बहिर्गमन

ठगी के शिकार हुए रायपुर के किसान तामेश्वर सायतोड़े बताते हैं की वह परेशानी के कारण किसानी छोड़ टैक्सी चला रहा है…तनय बैनर्जी से उसकी पहचान एयरपोर्ट में हुई, वह उसे नया रायपुर ले गया था…बात-बात में ठग तनय ने उसकी जानकारी ले ली और सबसे पहले उसने तमेश्वर को अपने झांसे में लिया…चैनल के माध्यम से तामेश्वर को ढाई लाख रुपए की मदद दिलाऩे की बात कही लेकिन बदले में 40 हजार की मांगे…तमेश्वर ने पत्नी के जेवर गिरवी कर उसे 40 हजार रुपए दे दिए, साथ ही अपने किसान भाई की डिटेल के साथ उसके हिस्से के भी पैसे दे दिए।

आरोपी तनय बैनर्जी ने तीस दिन बाद चैक लगाने कहा लेकिन जब तामेश्वर ने चैक बैंक में लगाया तो चैक बाउंस हो गया…जिसके बाद तामेश्वर ने तनय को फोन लगाया, पहले तो उसने वापस काल करने की बात कही लेकिन फिर उसका कॉल उठाना बंद कर दिया…जिससे तामेश्वर को ठगी की आशंका हुई और उसने थाने में शिकायत दर्ज कराई

ठग तनय बैनर्जी के यू-ट्यूब चैनल से साफ है कि किसानों को चैक बांटते हुए वीडियो दिखाकर ठग तनय बैनर्जी लगातार किसनों को झांसे में ले रहा है..अब वह ओडिसा के किसानों को भी ठग रहा है।

संदीप शुक्ला, संवादाता IBC24