PM Shri School Chhattisgarh News

CG: प्रदेश का यह केंद्रीय विद्यालय PM श्री योजना में हुआ शामिल, जाने क्या हैं यह योजना और कैसे बदलेगी इससे स्कूलों की तस्वीर..

Edited By :   Modified Date:  July 28, 2023 / 04:16 PM IST, Published Date : July 28, 2023/4:16 pm IST

राजनांदगांव: प्रधानमंत्री श्री योजना में छत्तीसगढ़ में संचालित एक और केंद्रीय विद्यालय को शामिल किया गया हैं। यह केवी हैं राजनांदगांव जिले के धर्मनगरी डोंगरगढ़ का केंद्रीय विद्यालय। (PM Shri School Chhattisgarh News) इससे पहले पीएमश्री योजना में बलौदा, बम्हनीडीह, नवागढ़, सक्ती में दो-दो और अकलतरा, जैजैपुर, मालखरौदा व पामगढ़ ब्लाक का एक स्कूल शामिल किये जा चुके हैं।

धार्मिक नगरी में नाबालिग से अधर्म! रेप के बाद दरिंदों ने दांतों से नोचा, सीएम ने दिए सख्त कार्रवाई के निर्देश

क्या हैं PM श्री योजना?

बता दे कि इस योजना के तहत इन स्कूलों को केंद्र सरकार से फंड हासिल होता हैं। इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पूरी संभावना भी शामिल होती हैं। इस योजना के अंतर्गत स्कूलों में नवीनतम तकनीक, स्मार्ट क्लास, खेल और आधुनिक संरचना पर विशेष जोर दिया जाएगा। केंद्र सरकार की योजना देश के सरकारी स्कूलों को आदर्श विद्यालयों के रूप में विकसित करने की है। इसी तरह पीएमश्री योजना में शामिल होने वाले स्कूल केंद्रीय विद्यालय की तरह ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन होंगे।

भूस्खलन प्रभावित लोगों को यहां की राज्य सरकार देगी घर, सीएम ने किया ऐलान

इन स्कूलों में प्री-प्राइमरी से बारहवीं तक की पढ़ाई होगी। स्कूलों को विकसित व अपग्रेड करने के लिए केंद्र से अनुदान मिलेगा। इसमें दूर-दराज, ग्रामीण, पिछड़े इलाकों के स्कूली छात्रों को भी महानगरों के बड़े निजी स्कूलों की तर्ज पर सुविधाएं मिलेंगी। (PM Shri School Chhattisgarh News) राष्ट्रीय शिक्षा नीति पर आधारित अनिवार्य पाठ्यक्रम, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब, अच्छे ट्रेनिंग प्राप्त शिक्षक, लर्निंग आउटकम, वोकेशनल ट्रेनिंग, इंटर्नशिप की सुविधा मिलेगी। गौरतलब हैं कि पीएम नरेंद्र मोदी ने देशभर में 14500 स्कूलों को अपग्रेड करने की घोषणा की थी। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 146 स्कूलों को अपग्रेड किया जा रहा है। इससे ना सिर्फ स्कूलों की तस्वीर बदलेगी बल्कि पढ़ाई की गुणवत्ता में भी बड़ा सुधार देखने को मिलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers