Rameshwarpur will be made sub tehsil, CM Bhupesh announced

उमेश्वरपुर को बनाया जाएगा उपतहसील, प्रेमनगर में होगी विद्युत सब स्टेशन की स्थापना, सीएम भूपेश ने की घोषणा

उमेश्वरपुर को बनाया जाएगा उपतहसील, प्रेमनगर में होगी विद्युत सब स्टेशन की स्थापनाः Rameshwarpur will be made sub tehsil, CM Bhupesh announced

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : May 8, 2022/6:57 pm IST

रायपुरः मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज अपने भेंट-मुलाकात अभियान के पांचवें दिन प्रेमनगर विधानसभा क्षेत्र के ग्राम नवापाराकला में आयोजित सभा में ग्रामीणों से चर्चा के दौरान उनके आग्रह पर क्षेत्र में विकास कार्यों और जन-सुविधाओं से जुड़ी अनेक महत्वपूर्ण घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने नवापाराकला-गेजी मार्ग में गेज नदी पर नए पुल के निर्माण की घोषणा की। उन्होंने प्रेमनगर-उमेश्वरपुर क्षेत्र में लो-वोल्टेज की समस्या के निराकरण एवं निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति के लिए नये विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना, राजस्व प्रकरणों के त्वरित निराकरण एवं प्रशासनिक कसावट के लिए उमेश्वरपुर में नवीन उप तहसील के गठन की घोषणा की। इसके साथ ही मुख्यमंत्री बघेल ने पेयजल की समस्या से जूझ रहे गांवों में सौर ऊर्जा चलित पम्प के माध्यम से पेयजल की सुविधा देने, प्रेमनगर के उच्चतर माध्यमिक स्कूल के लिए नवीन भवन, चौरी पहाड़ स्थित देवस्थल में सुविधाओं के विस्तार, मुख्यमंत्री सुगम सड़क योजना के तहत किए जाने वाले कार्यों की स्वीकृति की भी घोषणाएं की। मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां आवश्यकता होगी वहां सौर ऊर्जा चलित पम्प के माध्यम से सिंचाई सुविधा का विस्तार किया जाएगा।

Read more :  ज्ञानवापी मामले में याचिका दायर करने वाली राखी सिंह ने लिया यू टर्न, किया केस वापस लेने का ऐलान

मुख्यमंत्री बघेल ने आमजनता से भेंट-मुलाकात कार्यक्रम में कहा कि मैं यह जानने निकला हूं कि शासन की योजना का लाभ आमजन को मिल रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि सभी पात्र लोगों को नियमों के तहत अभियान चलाकर वन अधिकार मान्यता पत्र वितरित किए जाए। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद पहली बार रिकॉर्ड 98 लाख मीट्रिक टन धान की खरीदी हुई। छत्तीसगढ़ में धान का जितना मूल्य मिल रहा है उतना पूरे देश में कहीं नहीं है। उन्होंने कहा कि हमने गौ-माता की सेवा की है, गोबर खरीद रहे हैं और आगे गौमूत्र भी खरीदेंगे। गौमाता की तरह हमें धरती माता की भी सेवा करनी है, इसके लिए खेतों में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग करना होगा जिससे जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ेगी।

Read more :  ज्ञानवापी मामले में याचिका दायर करने वाली राखी सिंह ने लिया यू टर्न, किया केस वापस लेने का ऐलान

यशोदा को मिला महतारी दुलार योजना का लाभ

नवापाराकला की दसवीं की छात्रा सु यशोदा ने महतारी दुलार योजना का लाभ मिलने पर मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया। यशोदा ने बताया कि कोरोना से उनकी मां की मृत्यु हो गयी थी। इस योजना की वजह से उसकी पढ़ाई निर्बाध रूप से जारी है। सु यशोदा अपनी मां के इच्छा अनुरूप शासकीय सेवक के रूप में अपना भविष्य संवारना चाहती हैं। उन्होंने छत्तीसगढ़ के निवासियों के लिए पीएससी एवं व्यापम के अभ्यर्थियों के शुल्क माफी के लिए राज्य शासन द्वारा लिए गए निर्णय पर भी मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया।

Read more :  तहलका मचाने आ रही है इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक क्लिक पर जाने सारे डिटेल्स… 

रामभगत ने गोबर बेचकर कमाए 40 हजार रूपए

कार्यक्रम के दौरान नवापाराकला के किसान रामभगत ने मुख्यमंत्री बघेल को बताया कि गोधन न्याय योजना के तहत गोबर बेचकर उन्हें इस साल लगभग 40 हजार रूपए की आमदनी हुई है। मुख्यमंत्री द्वारा पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि उनके पास 15 से 20 मवेशी है।

Read more : आनंद महिंद्रा ने ‘इडली अम्मा’ का मदर्स डे बनाया खास, तोहफा देकर पूरा किया उनका ये सपना

डेयरी सब्सिडी नहीं मिलने की शिकायत पर जांच के निर्देश

मुख्यमंत्री को केदारपुर के किसान अमरजीत कुर्रे ने बताया कि उन्हें डेयरी की सब्सिडी अब तक नहीं मिली है। मुख्यमंत्री ने कहा कि आपका नाम और गांव नोट कर लिया है। जो भी गड़बड़ी किया है उस पर कार्रवाई होगी। इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को तत्काल सब्सिडी देने के निर्देश दिए।

नवापाराकला के चौपाल में ग्रामीणों को मिली विकास कार्यों की सौगात

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने प्रेमनगर विकासखण्ड के तीन ग्राम पंचायतों में लगभग 4 करोड़ 27 लाख रूपए की लागत के विभिन्न कार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास किया। बघेल ने प्रेमनगर में 2.5 करोड़ की लागत से नवीन सामुदायिक भवन, ग्राम कोटेया में 1.5 करोड़ रूपए की लागत से बनने वाले प्री-मैट्रिक बालक छात्रावास भवन का शिलान्यास और 27.2 लाख की लागत से ग्राम महंगई में बने प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण किया।

 
Flowers