State schemes monitored online, CM inaugurated CG Camp Portal

राज्य सरकार की योजनाओं की अब होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग, सीएम भूपेश ने किया सीजी कैम्प पोर्टल का उद्घाटन

राज्य सरकार की योजनाओं की अब होगी ऑनलाइन मॉनिटरिंग : State schemes monitored online, CM inaugurated CG Camp Portal

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : November 22, 2021/8:01 pm IST

रायपुर : State schemes monitored online मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय में कैबिनेट की बैठक के पूर्व सीजी कैम्प पोर्टल का उद्घाटन किया। यह पोर्टल राज्य शासन की प्राथमिकता वाली योजनाओं की मॉनिटरिंग का ऑनलाइन एडवांस प्लेटफॉर्म है ।

Read more :  CM के गृ​हजिले में बेखौफ हुए बदमाश ! नकाबपोशों ने महिला के घर का दरवाजा खटखटाकर मार दी गोली, CCTV में तस्वीर कैद 

State schemes monitored online इस पोर्टल में मुख्य रूप से शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं में शामिल गोधन न्याय योजना ,मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, सीजी ई डिस्ट्रिक्ट, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, नरवा, गरूवा ,घुरवा, बाड़ी योजना की ऑनलाइन मॉनिटरिंग की जाएगी। सीजी कैम्प पोर्टल के माध्यम से प्राथमिकता वाली योजनाओं की किसी भी जिले की विभिन्न समय अवधि की प्रगति , जिलों की प्रगति का तुलनात्मक आंकलन किया जा सकता है। यह एकीकृत डैशबोर्ड में वास्तविक समय पर राज्य की प्रमुख योजनाओं की जानकारी उपलब्ध होगी ।

Read more :  अपनी जान की परवाह किए बिना देश के लिए लड़ गए मां भारती के ये सपूत, राष्ट्रपति ने मरणोपरांत शौर्य चक्र से किया सम्मानित, पढें इन शूरवीरों की शौर्य गाथा 

इसके माध्यम से योजनाओं के क्रियान्वयन और निगरानी का कार्य होगा। आम जनता की शिकायतों के निराकरण के लिए जन शिकायत पोर्टल तैयार किया गया है । जन शिकायत पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायतऑनलाइन दर्ज करा सकता है । पोर्टल द्वारा रजिस्ट्रेशन कर आम नागरिक अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं । शिकायतों की जानकारी , निदान और मॉनिटरिंग के लिए जिलेवार, विभागवार जानकारी डैशबोर्ड पर उपलब्ध होगी।