The process of socio-economic survey will be started soon

Surguja news: जल्द शुरू होगी सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण की प्रक्रिया, इतने कर्मचारी ले सकेंगे भाग

जल्द शुरू होगी सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण की प्रक्रिया, इतने कर्मचारी ले सकेंगे भाग The process of socio-economic survey will be started soon

Edited By :   Modified Date:  March 28, 2023 / 01:21 PM IST, Published Date : March 28, 2023/1:19 pm IST

सरगुजा। जिले में सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण की प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी, जिसमें 1500 से 2000 कर्मचारी सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण में भाग लेंगे। बता दें कि सरगुजा जिले में सबसे पहले सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण का कार्यक्रम सरगुजा कलेक्टर के निर्देश पर अंबिकापुर के राजमोहनी भवन में रखा गया हैं।

Read more:  टुकड़ों में मिली युवक की लाश, सिर को बॉल बनाकर छत से फेंका, खौफनाक मंजर देख दहशत में आए ग्रामीण 

दरसअल, प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा था कि केंद्र सरकार अगर जनगणना नहीं कराएगी तो हमने आवासहीन लोगों के सर्वे कराने की बात कही थी, जिसके बाद से प्रदेश में सामाजिक और आर्थिक सर्वेक्षण के लिए सभी जिलों को निर्देशित किया गया है। इसी कड़ी में सरगुजा कलेक्टर कुंदन कुमार ने आयोजित छत्तीसगढ़ सामाजिक-आर्थिक सर्वेक्षण प्रशिक्षण में अधिकारी कर्मचारियों को प्रशिक्षण की बारीकियां बताने के साथ ही 15 अप्रैल तक सर्वेक्षण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने कहा कि सभी विकासखण्ड अधिकारी लगातार सुपरवाइजरों व प्रगणकों के साथ गांव का भ्रमण कर कार्य का निरीक्षण करेंगे।

Read more:  सड़क पर ऐसी हालत में मिली महिला की लाश, ग्रामीणों में मचा हड़कंप

1 अप्रैल 2023 से गांव में सर्वेक्षण का कार्य शुरू होगा। जिस गांव में सर्वेक्षण के कार्य प्रगणकों द्वारा किया जाना है वहां एक दिन पहले मुनादी कराए ताकि सभी परिवार घर में रहे। कलेक्टर ने कहा कि पहले 15 दिन में सर्वेक्षण के कार्य पूर्ण करने के बाद अगले 15 दिन में पोर्टल में अपलोड करने का कार्य पूर्ण करना है। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ बेरोजगारी भत्ता के लिए भी जनपद सीईओ, नगर पंचायत के सीएमओ सहित अन्य कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया। बेरोजगारी भत्ता के लिए 1 अप्रैल से ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा। बता दें कि सामाजिक आर्थिक सर्वेक्षण के बाद ही सरकार की योजनाओं का लाभ पात्र लोगो को दिया जा सकेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें