Swachh Survekshan-2023: छत्तीसगढ़ तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य, रायपुर समेत इन पांच शहरों को मिला पुरस्कार |

Swachh Survekshan-2023: छत्तीसगढ़ तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य, रायपुर समेत इन पांच शहरों को मिला पुरस्कार

Swachh Survekshan-2023: स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के पांच नगरीय निकायों रायपुर, महासमुंद, कुम्हारी, आरंग और पाटन को भी समारोह में पुरस्कृत किया गया।

Edited By :   Modified Date:  January 11, 2024 / 07:08 PM IST, Published Date : January 11, 2024/7:08 pm IST

Swachh Survekshan-2023: रायपुर। छत्तीसगढ़ देश का तीसरा सबसे स्वच्छ राज्य बन गया है। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 में छत्तीसगढ़ को महाराष्ट्र और मध्यप्रदेश के बाद देश के तीसरे सबसे साफ-सुथरे राज्य का दर्जा मिला है। प्रदेश की इस उपलब्धि के लिए राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने आज नई दिल्ली के भारत मंडपम कन्वेन्शन सेंटर में आयोजित समारोह में पुरस्कृत किया।

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उप मुख्यमंत्री व नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री अरुण साव ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। केन्द्रीय आवासन एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी, सचिव मनोज जोशी और स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की निदेशक श्रीमती रूपा मिश्रा भी समारोह में शामिल हुईं। स्वच्छ सर्वेक्षण में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले राज्य के पांच नगरीय निकायों रायपुर, महासमुंद, कुम्हारी, आरंग और पाटन को भी समारोह में पुरस्कृत किया गया।

read more: यूपीआई, पेनाउ गठजोड़ से अब सिंगापुर से सीधे अपने खातों में धन प्राप्त कर सकते हैं भारतीय

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय और उप मुख्यमंत्री अरूण साव ने प्रदेश और नगरीय निकायों की इस उपलब्धि पर संबंधित निकायों के निर्वाचित जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, समन्वयकों तथा स्वच्छता दीदियों को बधाई और शभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि इनके उत्कृष्ट कार्यों के कारण आज प्रदेश को राष्ट्रीय स्तर पर गौरवान्वित होने का मौका मिला है।

उन्होंने उम्मीद जताई कि राज्य के शहरों को साफ-सुथरा एवं कचरामुक्त रखने के लिए ये आगे भी अपने बेहतरीन कार्यों को जारी रखेंगे और अन्य नगरीय निकायों के लिए प्रेरणास्रोत बनेंगे । स्वच्छ सर्वेक्षण के परिणामों के मुताबिक गारबेज फ्री सिटी के अंतर्गत प्रदेश के दो शहरों को फाइव स्टार रेटिंग, 23 शहरों को थ्री स्टार रेटिंग और 47 शहरों को सिंगल स्टार रेटिंग मिला है।

read more: राजनाथ ने ऋषि सुनक के साथ बैठक के बाद ब्रिटेन की अपनी यात्रा संपन्न की

राज्य में ओडीफ प्लस प्लस वाले 164, ओडीफ प्लस वाला एक और ओडीएफ वाले तीन शहर हैं। प्रदेश के एक नगरीय निकाय को वाटर प्लस का दर्जा मिला है। दिल्ली से पुरस्कार लेकर लौटे उपमुख्यमंत्री अरुण साव ने मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि 2014 में प्रधानमंत्री मोदी ने आव्हान किया था । वह अब जन आंदोलन बन गया है । छत्तीसगढ़ को स्वच्छ और सुंदर बनाने में पूरी ताकत से जुटेंगे। छत्तीसगढ़ के लिए एक बड़ी उपलब्धि है ।