Rajim Kumbh 2024

Rajim Kumbh 2024: विदेशी पर्यटकों के दिलों में छाई राजिम कुंभ की ख्याति, पूरे मेले का भ्रमण कर उठाया लुफ्त

Rajim Kumbh 2024: विदेशी पर्यटकों के दिलों में छाई राजिम कुंभ की ख्याति, पूरे मेले का भ्रमण कर उठाया लुफ्त

Edited By :   Modified Date:  March 7, 2024 / 08:50 PM IST, Published Date : March 7, 2024/8:50 pm IST

रायपुर: Rajim Kumbh 2024 जर्मनी से आई पर्यटक रेजिना मारिया ने नमस्ते राजिम कह कर राजिम कुंभ के श्रद्धालुओं को अचंभे में डाल दिया। दरअसल सनातन धर्म के विराट स्वरूप को जानने की इच्छा से वह राजिम कुंभ में पहुंची थी। मारिया ने बताया कि सनातन के शरण में आकर उन्हें आध्यात्मिक शांति का अनुभव हुआ है, जीवन की नीरसता दूर हुई है और उत्साह का संचार हुआ है।

Read More: Kajal Aggarwal Video : काजल अग्रवाल की खूबसूरती पर फिसल गया शख्स, सेल्फी लेने के चक्कर में कर दी ये गंदी हरकत, भड़क उठी एक्ट्रेस, देखें वीडियो 

विश्व में फैल रही है राजिम कुंभ की ख्याति: रेजिना मारिया

Rajim Kumbh 2024 जर्मनी की मारिया ने बताया कि राजिम की ख्याति अब सात समंदर पार तक पहुंच चुकी है। सनातन संस्कृति से जुड़े इस आयोजन से प्रभावित होकर वह राजिम पहुंची है। राजिम लोचन मंदिर की नक्काशी और कलाकृतियों ने उन्हें प्रभावित किया है। त्रवेणी संगम बीच स्थित कुलेश्वर नाथ महादेव मंदिर का दर्शन कर अभिभूत हुई उनके साथ आये अन्य विदेशी पर्यटकों ने पूरे मेला क्षेत्र का पैदल भ्रमण कर साधु-संतों से आशीर्वाद लिया है।

Read More: BJP के बदजुबान विधायक ! कांग्रेस के सीनियर नेताओं को कहे अपशब्द 

रेजिना मारिया के साथ कुंभ मेले में जर्मनी से आए स्टीफन जोसेफ मारिया, हिल्डेगार्ल्ड रेल्डा, चृस्टा, उलरिका, सिल्केमारिया, लेंस, अलरिच ने कहा कि हम राजिम पहली बार आए हैं। भारत की अध्यात्मिक और धार्मिक संस्कृति को देखने और समझने के लिये भारत आए हैं। सांस्कृतिक से प्रभावित हुए है। उन्होंने बताया कि असम, सिक्किम तथा कलकत्ता भी गए, लोगों से मिले अच्छा लगा। लेकिन जिस आत्मियता से छत्तीसगढ़ के लोगों ने परंपरागत ढंग से स्वागत किया वह हमारे लिए विशेष अनुभव है।

Read More: अनुकंपा नियुक्ति को लेकर नए निर्देश जारी, जिले में पद खाली नहीं मिले तो संभाग में दी जाएगी नियुक्ति

जर्मनी के पर्यटक दल ने राजिम में भगवान राजीव लोचन, श्री कुलेश्वरनाथ महादेव, तथा संत समागम में पहुंचकर संतों से आशीर्वाद लिया। इसके अलावा नागा साधुओं से भी मुलाकात की। इस दौरान फोटो खिचवाने तथा सेल्फी लेने मेला घूमने आए लोगों की उमड़ पड़ी। इन पर्यटकों ने भी आनंद लेते हुए उपस्थित जन समूह के साथ फोटो खिचवाई।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें