छत्तीसगढ़ में आज धूमधाम से मनाया जा रहा पारंपरिक त्यौहार हरेली पर्व, CM भूपेश बघेल करेंगे गाय-बैलों की पूजा

गौठानों और मुख्यमंत्री निवास में आज हर्षोल्लास के साथ हरेली पर्व मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कृषि उपकरणों के साथ गाय-बैलों की पूजा करेंगे।

Edited By: , August 8, 2021 / 10:57 AM IST

पारंपरिक त्यौहार हरेली पर्व

रायपुर। छत्तीसगढ़ में आज हरेली त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है। आज के दिन किसान अपने खेती किसानी में इस्तेमाल किए जाने वाले औजारों की पूजा करते हैं। साथ ही पशुधन की भी पूजा की जाती है।

Read More News: MP में अन्न उत्सव, PM Modi ने सराहना करते हुए कहा- डबल इंजन की सरकार से विकास का काम तेज

पारंपरिक त्यौहार हरेली पर्व : गौठानों और मुख्यमंत्री निवास में आज हर्षोल्लास के साथ हरेली पर्व मनाया जाएगा। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल कृषि उपकरणों के साथ गाय-बैलों की पूजा करेंगे। वहीं आज ही सीएम बघेल गोधन न्याय योजना के हितग्राहियों के खाते में राशि ट्रांसफर करेंगे।

Read More News: क्या फिर बंद किए जाएंगे स्कूल? लगातार बच्चों के संक्रमित होने से बढ़ी शिक्षा अधिकारियों की चिंता

बता दें कि हरेली त्यौहार में घरों के प्रवेश द्वार पर नीम की पत्तियां और चौखट में कील लगाई जाती है। ऐसा माना जाता है कि इससे घर में रहने वाले लोगों की नकारात्मक शक्तियों से रक्षा होती हैं। वहीं कई ग्रामीण कुलदेवताओं का भी पूजन करते हैं।

Read More News: निलंबित IPS जीपी सिंह ने दिया दूसरे नोटिस का जवाब, पूछताछ में शामिल नहीं होने का दिया ये हवाला

इसके साथ ही घरों में विशेष पकवान बनाए जातें हैं। इस पर्व में गेड़ी का भी एक अलग महत्व होता है। बच्चों के साथ युवा भी गेड़ी का मजा लेते हैं। पूरे दिनभर यहां उत्साह का माहौल बना रहता है।

Read More News:  वो लूटता रहा आबरू, गर्लफ्रेंड बनाती रही वीडियो, अब दोनों कर रहे ब्लैकमेल, महिला ने पुलिसकर्मी पर लगाया आरोप