बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद करीब 3 हजार मुर्गे-मुर्गियों, 13 हजार चूजों और 30 हजार अंडों को नष्ट किया गया | After the confirmation of bird flu, about 3 thousand chickens

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद करीब 3 हजार मुर्गे-मुर्गियों, 13 हजार चूजों और 30 हजार अंडों को नष्ट किया गया

बर्ड फ्लू की पुष्टि के बाद करीब 3 हजार मुर्गे-मुर्गियों, 13 हजार चूजों और 30 हजार अंडों को नष्ट किया गया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:56 PM IST, Published Date : December 26, 2019/4:08 am IST

कोरिया, छत्तीसगढ़। शासकीय पोल्ट्री फार्म में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद आनन फानन में शासन ने मुर्गे मुर्गियों चूजों औक अंडों को नष्ट कर दिया। 2700 मुर्गे-मुर्गियों, 13000 चूजों और 30 हजार अंडे नष्ट कर दिए गए।

पढ़ें- धर्म-संस्कृति चाहे जो भी हो, भारत मां की 130 करोड़ संतान को हिंदू मानता है सं…

रायपुर से आई 3 सदस्यीय टीम डिस्पोज कर रही है। राज्य शासन ने इसके लिए अधिसूचना जारी की है। कलेक्टर के निर्देश के बाद पशु और स्वास्थ्य विभाग की टीम जांच में लगी है। अभी तक जांच में कोई संक्रमित नहीं मिला है।

पढ़ें- पाकिस्तान ने फिर किया सीजफायर का उल्लंघन, भातरीय सेना का JCO शहीद, …

बैकुण्ठपुर के हेचरी के एक किलोमीटर के दायरे में आने वाले मुर्गी पालकों की लगभग 700 मुर्गियों को भी विधिवत नष्ट किया गया। इनके मालिकों को शासन के प्रावधानानुसार मुआवजा राशि भी प्रदान की जा रही है। कलेक्टर ने आम जनता से अपील की है कि एहतियात के तौर पर मुर्गा, मुर्गी, अण्डा एवं बतख खाने से बचें। यद्यपि अभी तक हेचरी के बाहर संक्रमण होने की कोई भी सूचना प्राप्त नहीं हुई है।

पढ़ें- CAA पर दक्षिणपंथी नेता बोले- राष्ट्रवाद पर 100 प्रतिशत नपुंसक हैं ह…

स्वास्थ्य विभाग द्वारा हेचरी से लगे क्षेत्र का डोर-टू-डोर सर्वे कर व्यक्तियों में संक्रमण की निगरानी की जा रही है। इसी अनुक्रम में आज बैकुण्ठपुर के 300 घरों का डोर-टू-डोर सर्वे करने पर कोई लक्षण नहीं पाया गया। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों से अपील की है कि जिस किसी को भी सर्दी, खासी के साथ तेज बुखार के लक्षण दिखाई दें, तत्काल चिकित्सा लाभ लें। कलेक्टर ने स्वास्थ्य विभाग को बैकुण्ठपुर हेचरी के बाहर 10 किलोमीटर की परिधि तक निगरानी रखने तथा चिकित्सा टीम भेजने हेतु निर्देषित किया है।

पढ़ें- देश के इस नामी विश्वविद्यालय में होगी ‘भूत विद्या’ की पढ़ाई, 6 महीन…

सूर्य पर ग्रहण