देश के इस नामी विश्वविद्यालय में होगी 'भूत विद्या' की पढ़ाई, 6 महीने का होगा सर्टिफिकेट कोर्स | BHU Ayurveda Faculty Will Now Study Ghost Education Science Of Para-Normal

देश के इस नामी विश्वविद्यालय में होगी ‘भूत विद्या’ की पढ़ाई, 6 महीने का होगा सर्टिफिकेट कोर्स

देश के इस नामी विश्वविद्यालय में होगी 'भूत विद्या' की पढ़ाई, 6 महीने का होगा सर्टिफिकेट कोर्स

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:58 PM IST, Published Date : December 25, 2019/8:54 am IST

बनारस: बीते दिनों उत्तर प्रदेश के बीएचयू में मुस्लिम प्रोफेसर की नियुक्ति को लेकर जमकर बवाल हुआ था। इसके बाद विश्वविद्यालय प्रबंधन ने एक और बड़ा फैसला लिया है। प्रबंधन ने अब भूत विद्या की पढ़ाई करवाने का फैसला लिया है। छह महीने का सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जा रहा है। इसमें मनोचिकित्सा संबंधी विकारों, उपचार और मनोचिकित्सा के बारे में बताया जाएगा।

Read More: राष्ट्रीय आदिवासी नृत्य महोत्सव 27 से, राहुल गांधी समेत ये दिग्गज नेता होंगे शामिल, तीन दिन चलेगा उत्सव

देखा जाए तो आम तौर पर या विज्ञान के युग में भूतों के अस्तीत्व को लेकर कई बार चर्चा हो चुकी है, लेकिन आज तक भूतों का होना एक बड़ा सवाल बना हुआ है। लेकिन अब बीएचयू में भूत विद्या यानि साइंस आफ पैराकनॉर्मल की पढ़ाई शुरू होने वाली है।

Read More: सीएम कमलनाथ ने कहा एनपीआर हम भी चाहते हैं पर सीएए और एनआरसी नहीं

इस संबंध में आयुर्वेद संकाय प्रमुख प्रो. यामिनी भूषण त्रिपाठी ने बताया कि संकाय में भूत विद्या की स्वतंत्र इकाई होगी। यह अष्टांग आयुर्वेद की आठ शाखाओं में से एक हैं। इस विषय पर सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने वाला पहला संकाय है। एसोसिएट प्रोफेसर वैद्य सुशील दुबे ने बताया कि प्रवेश की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

Read More: 19 दिसंबर को हेमंत सोरेन लेंगे सीएम पद की शपथ, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल होंगे शामिल