जाली नोटों के बड़े कारोबार का खुलासा, ऑर्डर पर छपवाई जाती थी फेक करेंसी, 6 गिरफ्तार | Big business of fake notes was revealed, printed on order 6 arrested

जाली नोटों के बड़े कारोबार का खुलासा, ऑर्डर पर छपवाई जाती थी फेक करेंसी, 6 गिरफ्तार

जाली नोटों के बड़े कारोबार का खुलासा, ऑर्डर पर छपवाई जाती थी फेक करेंसी, 6 गिरफ्तार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : April 9, 2019/11:39 am IST

इंदौर । क्राइम ब्रांच ने नकली नोट बनाने वाले गिरोह का खुलासा करते हुए छह आरोपियों को गिरफ्तार किया। पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से लगभग एक लाख रूपये के नकली नोट बरामद किये है। शुरुआती पूछताछ में आरोपियों ने कबूल किया है की अब तक लाखों रूपये के नकली नोट बनाकर बाजारों में खपा चुके हैं। क्राइम ब्रांच के गिरफ्त आये बदमाशों में से तीन युवक राजधानी भोपाल के और तीन इंदौर के हैं ।

ये भी पढ़ें- सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने में चुनाव आयोग सक्षम, पूर्व मुख्य …

पलासिया थाना अंतर्गत आनंद बाजार स्थित आर.के. प्लास्टिक नामक दुकान पर छह युवक मिलकर जाली नोट बनाने का गोरखधंधा कर रहे थे। इसी सूचना के आधार पर क्राइम ब्रांच और पलासिया पुलिस ने कार्रवाई करते हुए छह युवकों को जाली नोट बनाते हुए गिरफ्तार कर लिया। आरोपी भारतीय मुद्रा के हूबहू जाली नोट छापते थे । आरोपी 50 रूपये से लेकर 2000 रूपये तक के नकली नोट छापने में माहिर हैं। जानकारी में पता चला है की जाली नोट बनाने के लिए आरोपी एक विशेष प्रकार का कागज खरीदते थे और विशेष प्रकार की स्थायी स्याही के माध्यम से ही नकली नोट बनाते थे। नकली नोट बनाकर बाजार में उन्हें खपाने के लिए गिरोह के ही सदस्य काम करते थे। पुलिस ने मौके से जाली नोट छापने वाला प्रिंटर, कागज, और स्याही जब्त की है।

ये भी पढ़ें-Tik Tok पर शरारत पहुंची सुप्रीम कोर्ट, मद्रास हाईकोर्ट ने दिया है व…

पुलिस की जानकारी के मुताबिक गिरोह में और भी कई सदस्य शामिल है। जो की बाजार से नकली नोट छापने का आर्डर लिया करते थे और आर्डर मिलने पर ही जाली नोट छापते थे। पुलिस अब उस नेटवर्क को तलाशने में जुट गई है, जो आर्डर देकर नकली नोट छपवाते थे और बाजार में खपाते थे।