राजधानी में मानव तस्करी और कबूतरबाजी के काले कारोबार का खुलासा, पीड़ित ने विदेश मंत्रालय से की शिकायत | Busted Human trafficking business in raipur

राजधानी में मानव तस्करी और कबूतरबाजी के काले कारोबार का खुलासा, पीड़ित ने विदेश मंत्रालय से की शिकायत

राजधानी में मानव तस्करी और कबूतरबाजी के काले कारोबार का खुलासा, पीड़ित ने विदेश मंत्रालय से की शिकायत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 09:01 PM IST, Published Date : October 7, 2019/9:32 am IST

रायपुर: छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कबूतरबाजी और मानव तस्करी का मामला सामने आया है। एक मजदूर ने फार्च्यून मेटैलिक प्रबंधन पर आरोप लगाया है कि कंपनी द्वारा लोगों को रोजगार दिलाने के नाम पर विदेश भेजा जाता है और वहां मजदूरों का पासपोर्ट छीनकर उन्हें बंधवा मजदूर बनाकर काम करवाया जाता है। मामले को लेकर पीड़ित मजदूर ने विदेश मंत्रालय को पत्र लिखकर कार्रवाई की मांग की है। वहीं, मामले में पुलिस ने कंपनी के डाइरेक्टरों को नाटिस भेजी है।

Read More: राज्यसभा सांसद विवेक तन्खा के इस ट्वीट को लेकर नारज हुए राज्यपाल लालजी टंडन: सूत्र

मिली जानकारी के अनुसार पीड़ित मजदूर ने अपने शिकायती पत्र में कहा है कि फार्च्यून मेटैलिक कंपनी लोगों को रोजगार दिलाने के नाम पर दक्षिण आफ्रीका भेजती है और वहां उनका पासपोर्ट छीनकर बंधवा मजदूर बनाकर काम करवाती है। कंपनी ऐसे लोगों को टारगेट करती है जिनकी माली हालत ठीक नहीं है और उनके परिवार में ज्यादा सदस्य नहीं हों।

Read More: सरेआम जाम छलकाने वाले 2 आरक्षक निलंबित, वायरल वीडियो की जांच की पुष्टि के बाद SP ने की कार्रवाई

अपने पत्र में उन्होंने लिखा है ​कि वहां न तो ठीक से खाने दिया जाता है न रहने की उचित व्यवस्था है। वहीं, उन्हें वेतन भी नाम मात्र का दिया जाता है। कंपनी के चंगुल में फंसकर कई साल से बंधवा मजदूर बनकर काम कर रहे हैं। एक तो यहां मजदूरों का पासपोर्ट छीन लिया जाता है वहीं, दूसरी ओ खदान ऐसे इलाकों में रहते हैं जहां से भाग पाना मुस्किल ही नहीं नामुमकिन होता है। इस वजह से भी वे भागने की कोशिश नहीं करते। पुलिस ने इस मामले में विदेश मंत्रालय से और भी जानकारी मांगने का आग्रह करेगी।

Read More: मिलावट करने की मिले छूट, कारोबारियों ने खाद्य मंत्री से दीवाली तक कार्रवाई से राहत की रखी मांग

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/QCcGUDKMbfk” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>