सीएम कमलनाथ ने बताई बांस उद्योग में रोजगार की बड़ी संभावना, बांस उत्पादन को प्रोत्साहित करने बनेगी योजना | CM Kamal Nath said that there is a huge possibility of employment in bamboo industry Instructions given to plan to encourage bamboo production

सीएम कमलनाथ ने बताई बांस उद्योग में रोजगार की बड़ी संभावना, बांस उत्पादन को प्रोत्साहित करने बनेगी योजना

सीएम कमलनाथ ने बताई बांस उद्योग में रोजगार की बड़ी संभावना, बांस उत्पादन को प्रोत्साहित करने बनेगी योजना

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : February 18, 2020/1:35 pm IST

भोपाल। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा है कि बांस उद्योग को प्रोत्साहित कर इसके माध्यम से रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए बिगड़े वन क्षेत्र, पड़त भूमि तथा किसानों के खेतों में बांस उत्पादन के लिए समयबद्ध कार्ययोजना बनाई जाए। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश आज मंत्रालय में हुई बांस मिशन की बैठक में दिए। बैठक में वन मंत्री उमंग सिंघार उपस्थित थे।

ये भी पढ़ें- शिक्षा विभाग में बंपर तबादले, बदले गए गई कई जिलों के शिक्षा अक्षिकारी

मुख्यमंत्री कमल नाथ ने कहा कि बिगड़े हुए वन क्षेत्रों में और राजस्व की पड़त भूमि पर बांस उत्पादन को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि वन विभाग निजी क्षेत्र में किसानों की सहभागिता से बांस उत्पादन के लिए प्रस्तावित कार्य क्षेत्र की एक योजना बनाए और उसके क्रियान्वयन की समय सीमा तय की जाए।

ये भी पढ़ें- सीएम बघेल ने यूएन हेड क्वॉर्टर का किया भ्रमण, आईटी, डिजिटल और नॉन क…

सीएम ने कहा कि बांस उद्योग में रोजगार की बड़ी संभावना है। इससे ग्रामीण और आदिवासी क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा सकते है।सीएम ने कहा कि किसानों को भी अपने खेतों में बांस उत्पादन के लिए प्रेरित करना चाहिए और उसके लिए उन्हें हर संभव सहायता दी जानी चाहिए। उन्होंने बांस उद्योगों की कठिनाईयों को दूर करने के लिए संबंधित विभागों में आपसी तालमेल बनाने को कहा। बांस उद्योग से जुड़े उद्योगों के प्रतिनिधियों ने बताया कि बांस उत्पादन से जहाँ एक ओर बांस आधारित उद्योगों को बल मिलेगा वहीं बड़े पैमाने पर रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे। प्राकृतिक वनों पर पड़ने वाला दबाव कम होगा और जलवायु परिवर्तन की गति कम करने में सहायता मिलेगी। प्रदेश में बांस से निर्मित अगरबत्ती, चारकोल, पार्टीकल बोर्ड तथा बांस को कोयले के विकल्प के रूप में ईंधन की तरह उपयोग करने के क्षेत्र में उद्योगों के स्थापना की संभावना है।