कैबिनेट मंत्री की मौजूदगी में स्वास्थ्य शिविर महाकुंभ का समापन, एक लाख दस हजार मरीजों ने कराया रजिस्ट्रेशन | Health camp Mahakumbh concluded in presence of cabinet minister One lakh ten thousand patients registered

कैबिनेट मंत्री की मौजूदगी में स्वास्थ्य शिविर महाकुंभ का समापन, एक लाख दस हजार मरीजों ने कराया रजिस्ट्रेशन

कैबिनेट मंत्री की मौजूदगी में स्वास्थ्य शिविर महाकुंभ का समापन, एक लाख दस हजार मरीजों ने कराया रजिस्ट्रेशन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : November 14, 2019/4:58 pm IST

मंडला । जिले में आज स्वास्थ्य के महाकुंभ का समापन हो गया है। इस महाकुंभ के समापन पर मध्यप्रदेश शासन के लोकनिर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा कार्यक्रम में शामिल हुए और इस स्वास्थ्य के महाकुंभ की जमकर तारीफ की। मंडला जिले पहुंचे मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने बताया कि स्वस्थ प्रदेश एवं स्वस्थ देश की परिकल्पना को साकार करने के लिए सभी की सहभागिता जरूरी है। उन्होंने समाज के सभी वर्गों से अपनी सामर्थ्य के अनुसार पीड़ित मानवता की सेवा के कार्य में सहभागिता करने का आव्हान किया।

ये भी पढ़ें- पाक के नापाक करतूतों का जवानों ने दिया मुंहतोड़ जवाब, तीन जवानों को…

दरअसल मंडला जिले में मध्यप्रदेश शासन और रोटरी के संयुक्त तत्वाधान में एक राहत शिविर का 7 नवंबर से 14 नवंबर तक आयोजन किया गया था। गुरुवार को इस शिविर के अंतिम दिन में करीब 7 हजार 53 मरीजों का पंजीयन और 360 मरीजों का ऑपरेशन हुआ। सात दिनों तक चले इस शिविर में अब तक एक लाख दस हजार मरीजों ने इस शिविर में अपना रजिस्ट्रेशन कराया है।

ये भी पढ़ें- शादी के लिए राजी नहीं हुई तो प्रेमी कोच ने महिला खिलाड़ी को मारी गो…

शिविर में एप के जरिए 44 हजार और शिविर में करीब 61 हजार 6 सौ के आस- पास मरीजों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। शिविर में करीब 22 सौ से ज्यादा मरीजों की सर्जरी भी हुई है। शिविर के माध्यम से कई गंभीर मरीजों को दूसरे जिले भी रिफर करना पड़ा था। जिसके लिए करीब 41 बसों का उपयोग किया गया है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/vgkhSDghhLM” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>