IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : ग्रामीण महिलाओं की आस- डॉ. अनुराधा विश्वास, हजारों महिलाओं का करा चुकीं हैं निशुल्क प्रसव | IBC24 Nari Ratna Award 2021: Dr. Anuradha Biswas of rural women Thousands of women have been given free delivery

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : ग्रामीण महिलाओं की आस- डॉ. अनुराधा विश्वास, हजारों महिलाओं का करा चुकीं हैं निशुल्क प्रसव

IBC24 नारी रत्न सम्मान 2021 : ग्रामीण महिलाओं की आस- डॉ. अनुराधा विश्वास, हजारों महिलाओं का करा चुकीं हैं निशुल्क प्रसव

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : March 5, 2021/8:41 am IST

रायपुर। पेंड्रा में डॉ. अनुराधा विश्वास…आज पहचान की मोहताज नहीं हैं..3 हजार से ज्यादा महिलाओं का सफल प्रसव करा चुकीं गायनेकोलॉजिस्ट डॉ अनुराधा बीते 12 सालों से पेंड्रा में निस्वार्थ भाव से अपनी सेवाएं दे रही हैं। 2012 में कोटमी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नियमित डॉक्टर के तौर पर पदस्थ अनुराधा विश्वास ना केवल गर्भवती महिलाओं को चिकित्सीय इलाज दे रहीं हैं, बल्कि गर्भधारण के दौरान होने वाली समस्याओं को लेकर जागरुक भी करती आई हैं। डॉ. अनुराधा ने हमेशा मरीजों को भगवान स्वरूप मानकर उनकी सेवा की…चिकित्सीय दक्षता और गहन सेवाभाव के चलते…डॉ. अनुराधा विश्वास प्रमुख स्त्री रोग विशेषज्ञ के रूप में जानी जाती हैं।

ये भी पढ़ें- सड़कों पर कूड़ा फेंकने को लेकर एमसीडी के सफाई कर्मियों और संघों को …

09 जुलाई 1982 में एक मध्यमवर्गीय परिवार में ठाणे मुम्बई में जन्मी डॉ. अनुराधा विश्वास, जिनकी प्रारंभिक शिक्षा ठाणे के श्री मां बाल निकेतन स्कूल में हुई। पिता पेशे से मैकेनिकल इंजीनियर और मां गृहणी और एक बड़ी बहन जिनके साथ इनका लालन पालन हुआ । जीवन में सेवाभाव से आगे बढ़ने की ललक ने उन्हें डॉक्टर बनकर सेवा करने का अवसर मिला। सन 2000 में इनका चयन एम.बी.बी.एस के लिये मुंबई स्थित तेरना मेडिकल कॉलेज में हुआ। जहां से इन्होंने 2005 में अपनी MBBS की शिक्षा पूरी की।

ये भी पढ़ें-दिल्ली में फरवरी के बाद से कोविड-19 के सबसे अधिक 261 नए मामले सामने…

2008 तक मुंबई के वोकहार्ट हॉस्पिटल में इन्होंने सीनियर रेसीडेंट का पद संभाला। 2008 में इनका विवाह पेंड्रारोड में सेनेटोरियम हॉस्पिटल में पदस्थ दंत चिकित्सक डॉ सुकान्त विश्वास से हुआ। 2009 से 2011 तक गौरेला के खोडरी उप स्वास्थ्य केन्द्र में उनकी पदस्थापना संविदा चिकित्सक के रूप में हुई। 2012 में नियमित चिकित्सा अधिकारी के रूप इनकी पद स्थापना मरवाही के दुरस्त ग्राम कोटमी के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में हुई। जहां आज दिनांक तक निरंतर वो अपनी सेवाएं दूर ग्रामों से आने वाली गर्भवती माताओं को दे रही हैं। कोटमी की भौगोलिक स्थीति ऐसी है, जहां जीपीएम कोरबा, कोरिया जिलो के मरीजों की संख्या काफी है। यहां का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बाजार से हॉट के मध्य में स्थित होने के कारण महिला मरीजों की संख्या काफी होती है। डॉ अनुराधा बिस्वास ने गर्भवती माताओँ को गर्भधारण के दौरान नियमित होने वाली वाली परेशानी जैसे खून की कमी और कुपोषण से होने वाली कमजोरी से कैसे बचा जा सकता है, इन सभी के बारे जागरूकता फैलाई । डॉ अनुराधा विगत 12 वर्षो से कमडोर और बेसहारा लोगों का इलाज कर रही हैं। डॉ. अनुराधा ने लगभग 3000 से ज्यादा सफल प्रसव का संपादन किया है। प्रधानमंत्री मातृत्व एवं शिशु योजना PMSM के तहत प्रति सप्ताह वो सैकड़ों गर्भवती माताओं का इलाज वो निःस्वार्थ कर रही हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/_ApSyIo_Cso” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; clipboard-write; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>

 
Flowers