शौचालय में बन रहा मध्याह्न भोजन, स्वच्छता मिशन बना मजाक

शौचालय में बन रहा मध्याह्न भोजन, स्वच्छता मिशन बना मजाक

: , March 26, 2021 / 10:50 AM IST

शिवपुरी। देश के पीएम नरेंद्र मोदी स्वच्छता अभियान के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा शौचालयों निर्माण पर जोर दे रहे हैं लेकिन मध्यप्रदेश के शिवपुरी जिले में स्वच्छता अभियान के अंतर्गत बनाए गए शौचालयों का उपयोग लोग अपने-अपने ढंग से कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- इस प्रदेश के पूर्व बीजेपी अध्यक्ष का निधन, 2003 में पहली बार बने थे…

शिवपुरी जिले के करैरा के सिलानगर पोखर आंगनबाड़ी केंद्र पर बनाए गए शौचालय का निर्माण यहां पर रसोई के रूप में किया जा रहा है। इस शौचालय में बनाए गए किचन में आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मौजूदगी में समूह द्वारा रोज बच्चों का भोजन बनता है और इसी शौचालय में बनाई गई रसोई से बच्चों को मिड-डे मील दिया जाता है।

ये भी पढ़ें- इस राज्य में आकाशीय बिजली ने बरपाया कहर, 35 लोगों की मौत 25 लोग घाय…

शौचालय को रसोई बनाने का मामला अजीब जरूर लगता है लेकिन करैरा के आंगनबाड़ी केंद्र से हर दिन बच्चों को मिड डे मील बनाने में हो रहा है। इस मामले में अधिकारी अब बचाव की मुद्रा में हैं और लीपापोती में जुट गए हैं। इससे पहले भी जिले में ऐसे ही दो मामले बदरवास में भी सामने आए थे जब वहां पर कुछ लोगों के घरों पर बनाए गए शौचालयों में किराने की दुकान और रसोई बना ली थी। ग्रामीणों का कहना है कि गांव में पानी की कमी के चलते शौचालय तो सरकारी मदद से बना लिए गए लेकिन उसका उपयोग शौच के लिए संभव नहीं है।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/MeGnql7Rwt0″ frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>