फिर सक्रिय हुआ मानसून, छत्तीसगढ़- मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट | Monsoon reactivated Chhattisgarh - heavy rain alert in Madhya Pradesh

फिर सक्रिय हुआ मानसून, छत्तीसगढ़- मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

फिर सक्रिय हुआ मानसून, छत्तीसगढ़- मध्यप्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : July 16, 2020/4:56 am IST

भोपाल। मधयप्रदेश एक बार फिर मानसून सक्रिए हो गया है। प्रदेश के तीन संभागों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को मध्यप्रदेश के 100 से ज्यादा शहरों और कस्बों में जोरदार बारिश हुई है। उज्जैन, इंदौर, शहडोल संभाग में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

ये भी पढ़ें- बर्बरता से लाठीचार्ज पर सीएम ने लिया बड़ा एक्शन, तत्काल प्रभाव से हटाए गए कलेक्टर और एसपी,

वहीं छत्तीसगढ़ में बुधवार को पूरे प्रदेश के अधिकांश इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। राजधानी रायपुर में 19.4 मिलीमीटर बारिश हुई। प्रदेश में आज भी गरज- चमक के साथ कई स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है, मौसम विभाग ने यह भी अनुमान जताया है कि पूर्व पश्चिम की ‘शियर जोन’ के कारण पूरे छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने के आसार भी बनते दिखाई दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें- सचिन पायलट ने बीजेपी ज्वाइन करने पर स्पष्ट की स्थिति, देखिए क्या कहा

मौसम में बदलाव के कारणों की बात करें तो मानसून द्रोणिका सूरतगढ़, पिलानी, धौलपुर, कानपुर, चुर्ग, हजारीबाग, बंकोरा, दिघा और उसके बाद दक्षिण पूर्व की ओर होते हुए उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक स्थित है। चक्रीय चक्रवाती घेरा उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी से होते हुए आज झारखंड और उसके आसपास 1.5 किलोमीटर से 7.6 किलोमीटर ऊंचाई के बीच स्थित है। एक पूर्व पश्चिम शियर जोन 18 डिग्री उत्तर में 3.1 किलोमीटर और 1 किलोमीटर के बीच स्थित है , जिसकी वजह से आज रात में भी भारी बारिश हो सकती है।