ग्रामीणों को जागरुक बनाने के लिए नया उपाय, बीहड़ में बसे गांवों में दिखाई जा रहीं फिल्में | New measures to make villagers aware Movies showing in rugged villages

ग्रामीणों को जागरुक बनाने के लिए नया उपाय, बीहड़ में बसे गांवों में दिखाई जा रहीं फिल्में

ग्रामीणों को जागरुक बनाने के लिए नया उपाय, बीहड़ में बसे गांवों में दिखाई जा रहीं फिल्में

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:27 PM IST, Published Date : December 14, 2019/11:34 am IST

बीजापुर । जिले में इन दिनों केन्द्रीय सुरक्षा बल द्धारा नक्सल गांव में फिल्म दिखा कर ग्रामीणों को गन और गणतन्त्र में फर्क समझा रहें है। समाज और फिल्म एक दुसरे का पूरक हैं, जिसके मदद से ग्रामीणों को पुलिस के साथ कैसे चलना है। सरकार आपको किया किया मदद दे रही इन सब की जानकारी एक फिल्म के माध्यम से जागरूक कर रहें हैं।

ये भी पढ़ें – भारत बचाओ रैली में केंद्र पर सीएम कमलनाथ का प्रहार, ‘राष्ट्रवाद’ पर…

बस्तर एक बहुल आदीवासी क्षेत्र के साथ सघन वनों से भरा है यहां के रहवासी अधिकतर गांव जंगलों के बीच बसे हैं। यही वजह है कि सरकारी योजनाओं से दूर एक वीरान सा जीवन जीने लगे हैं। जिसका फायदा उठाने से नक्सली नहीं चूकते।

ये भी पढ़ें – पति ने मेट्रो के आगे कूदकर दी जान, पत्नी भी बेटी के साथ झूल गई फांस…

बस्तर की इस बीहड जंगलों के बीच छुपी प्रतिभा को पुनःस्थापित करने में केन्द्रीय सुरक्षा बल के जवान लगे हुए हैं। सीआरपीएफ 199 बटालीयन के सीओ लाल चन्द यादव ने इस लाल गढ के निवासियों को सरकार के द्धारा दी जाने वाले योजना तथा पुलिस और जनता के सम्बधों को फिल्म दिखा कर नक्स्ल गांव के ग्रामीणों में जागरूकता ला रहें हैं।

<iframe width=”560″ height=”315″ src=”https://www.youtube.com/embed/tZOwOCxpgak” frameborder=”0″ allow=”accelerometer; autoplay; encrypted-media; gyroscope; picture-in-picture” allowfullscreen></iframe>