राजस्व मंत्री ने कोरबा जिला अस्पताल को दी सौगात, आधुनिक सुविधाओं से लैस ऑपरेशन थियेटर, बर्न यूनिट, आईसीयू का किया लोकार्पण | Revenue Minister gave gift to District Hospital Korba Operation theater equipped with modern facilities, burn unit ICU launched

राजस्व मंत्री ने कोरबा जिला अस्पताल को दी सौगात, आधुनिक सुविधाओं से लैस ऑपरेशन थियेटर, बर्न यूनिट, आईसीयू का किया लोकार्पण

राजस्व मंत्री ने कोरबा जिला अस्पताल को दी सौगात, आधुनिक सुविधाओं से लैस ऑपरेशन थियेटर, बर्न यूनिट, आईसीयू का किया लोकार्पण

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : January 15, 2021/10:48 am IST

रायपुर । राजस्व एवं आपदा प्रबंधन मंत्री जयसिंह अग्रवाल कोरबा शहर स्थित जिला अस्पताल में विभिन्न नई सुविधाओं का लोकार्पण किया। राजस्व मंत्री ने इंदिरा गांधी जिला चिकित्सालय में दो यूनिट मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, 10 बिस्तरों का इमरजेंसी ट्रामा यूनिट, 10 बिस्तरों का आधुनिक आई.सी.यु. एवं आठ बिस्तरों का बर्न यूनिट का उद्घाटन किया। राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने जिले के लोगों की सेवा में स्वास्थ्य सुविधाओं की बढ़ोत्तरी करते हुए अत्याधुनिक, रिमोट कंट्रोल चलित सेंसर युक्त ऑपरेशन थियेटर को जिला अस्पताल में प्रारंभ किया। इस दौरान राजस्व मंत्री ने कहा कि जिला में इन सभी सुविधाओं के शुरू हो जाने से प्राइवेट अस्पताल से बेहतर सुविधाएं आज से उपलब्ध हो गईं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं में लगातार बढ़ोत्तरी कर रही है। मोहल्ला क्लीनिक भी शुरू किए जाएंगे जिसका परीक्षण चल रहा है। उन्होंने कहा कि जिला खनिज न्यास मद से सबकी सलाह से विचार-विमर्श करके जनसेवा में राशि खर्च की जाती है। डीएमएफ मद को ज्यादा से ज्यादा चिकित्सा और स्वास्थ्य क्षेत्र में सदुपयोग किया जा रहा है। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित स्वास्थ्य सुविधाओं के लोकार्पण समारोह में महापौर नगर निगम कोरबा राजकिशोर प्रसाद, सभापति नगर निगम श्याम सुंदर सोनी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी. बी. बोडे, सिविल सर्जन डॉ. अरूण तिवारी सहित जिला अस्पताल के समस्त मेडिकल स्टाफ तथा गणमान्य नागरिकगण उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें- मौत, मातम, त्रासदी…बेतुके बोल, उठते सवाल! क्या वाकई विजयवर्गीय को…

राजस्व मंत्री जयसिंह अग्रवाल ने समस्त जिलेवासियों को बधाई देते हुए कहा कि जिन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए बड़े शहर जाना पड़ता था तथा लाखों रु खर्च करने पड़ते थे अब वह सुविधाएं जिला अस्पताल में उपलब्ध है। डायलिसिस की आवश्यकता वाले मरीजों की सुविधा के लिए पांच डायलिसिस मशीन युक्त सेंटर भी जिलेवासियों के लिए निःशुल्क उपलब्ध हैं। आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित ऑपरेशन थियेटर शुरू किए गए हैं। दुर्घटना में जलने वाले मरीजों को पहले पांच-सात घंटे रायपुर ले जाने में समय लगता था। समय में देरी होने के कारण मरीज की जान बचाने में दिक्कत होती थी। अब जिला अस्पताल में स्थापित बर्न यूनिट के माध्यम से ऐसे मरीजों को तत्काल इलाज की सुविधा मिल सकेगी जिससे मरीज की जान बच सकेगी। उन्होंने कहा कि जिले में मेडिकल स्टॉफ की बढ़ोत्तरी के लिए 100 से अधिक डॉक्टर, नर्सें, पैरामेडिकल स्टाफ की भर्ती की जाएगी, जिससे लोगों को बेहतर सुविधाएं मिलेगी। उन्होंने सभी मेडिकल स्टॉफ से अनुरोध करते हुए कहा कि चिकित्सा के क्षेत्र में काम करते हुए आप लोग का फर्ज और नैतिक जिम्मेदारी यह है कि मरीजों की ईमानदारी से सेवा करें। आप लोग को यह जिम्मेदारी सेवा भाव के लिए दी गई है इसलिए मैं चाहूंगा कि आप लोग बेहतर तरीके से काम करें। आम आदमी, गरीब तथा दूरस्थ वनवासी इलाज के लिए आते हैं उन्हें भटकना ना पड़े और सभी का उचित इलाज किया जाए। राजस्व मंत्री ने डॉक्टरों से कहा कि बिना वजह किसी भी मरीज को निजी अस्पताल में रिफर ना किया जाए।

ये भी पढ़ें- श्री राम मंदिर निर्माण के लिए मिली 10 करोड़ की राशि, मुख्यमंत्री शि…

राजस्व मंत्री अग्रवाल ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा किये गये जिले के विकास कार्यों की घोषणा को त्वरित गति से आगे क्रियान्वयन करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि जो काम पिछले 20 वर्षों में नहीं हुआ है वह बीते दो वर्षों में हुआ है। आने वाले तीन सालों में और भी बेहतर काम होंगे। विकास कार्यों को पूरा करने में प्रभारी मंत्री टेकाम, महापौर, सभापति, कलेक्टर तथा जिले के अधिकारी-कर्मचारी लगे हुए हैं। स्कूलों में टॉयलेट, बाउंड्रीवॉल, छत का जीर्णोद्धार करके जिले के स्कूलों को बेहतर बना रहे हैं। बच्चों को खेल की सुविधा भी प्रदान की जा रही है।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि मुख्यमंत्री बघेल के नेतृत्व में कोरबा जिले के निवासियों को लगातार सुविधाएं मिलती रहेंगी। इलाज से लेकर पढ़ाई तक और सड़कों से लेकर अन्य जरूरी आधारभूत सुविधाएं लोगों को उपलब्ध कराना सरकार की प्राथमिकता है। महापौर ने जिले के लोगों को बेहतर और विकसित ईलाज की सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए राजस्व मंत्री  जयसिंह अग्रवाल का भी आभार व्यक्त किया।

कोरबा की कलेक्टर किरण कौशल ने कहा कि पहले ही जिला अस्पताल में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं के कायाकल्प के लिए पुरस्कार मिल चुका है। औद्योगिक जिला होने के कारण कोरबा जिले में मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर, बर्न यूनिट, आधुनिक आई.सी.यू. यूनिट की बहुत जरूरत थी। राजस्व मंत्री के निर्देशन में सबसे ज्यादा मद स्वास्थ्य क्षेत्र में उपयोग किया जा रहा है। जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं लगातार उपलब्ध कराई जा रही है। डीएमएफ के माध्यम से पैरामेडिकल स्टाफ, डॉक्टरों सहित नवीन भर्ती की जा रही है। उन्होने कहा कि आगामी समय में जिले की स्वास्थ्य सुविधाओं को और भी बेहतर किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- मौत, मातम, त्रासदी…बेतुके बोल, उठते सवाल! क्या वाकई विजयवर्गीय को…

जिला अस्पताल में स्थापित दो नवीन मॉड्यूलर ऑपरेशन थियेटर आधुनिक सुविधाओं से लैस है। ऑपरेशन थियेटर में हाईटेक सेंसर युक्त दरवाजा लगा हुआ है। ऑपरेशन थियेटर को बैक्टेरिया और इंफेक्शन से बचाने के लिए कमरे का फ्लोर और दीवार एंटीबैक्टेरियल तत्वों से बनाया गया है। ऑपरेशन थियेटर में डिजिटल डिस्प्ले पैनल लगा हुआ है। पैनल में ऑक्सीजन सप्लाई, कमरे का तापमान, आर्द्रता तथा ऑपरेशन करते समय मरीज के शरीर की आवश्यक जानकारी प्रदर्शित होती रहेगी। जिला अस्पताल में स्थापित 10 बिस्तरों वाले नये आई.सी.यू. यूनिट भी आधुनिक तकनीकों से सुसज्जित हैं। आई.सी.यू. बेड में ऑक्सीजन सप्लाई पाइपलाइन की भी सुविधा है जिससे आईसीयू बेड में अलग से ऑक्सीजन सिलेण्डर की आवश्यकता नहीं होगी। दुर्घटना में युवक में घायल मरीजों को तुरंत ईलाज की सुविधा मुहैया कराने आधुनिक 10 बिस्तरों वाले इमरजेंसी टॉमा यूनिट की स्थापना की गई है।