स्मार्ट बाइक का आ गया ज़माना, सेहत बनाने पैडल मारें, थक जाएं तो दबा दें एक्सीलेटर | The era of smart bike has come Hit the paddle to make health, press the accelerator if tired

स्मार्ट बाइक का आ गया ज़माना, सेहत बनाने पैडल मारें, थक जाएं तो दबा दें एक्सीलेटर

स्मार्ट बाइक का आ गया ज़माना, सेहत बनाने पैडल मारें, थक जाएं तो दबा दें एक्सीलेटर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : August 9, 2020/8:39 am IST

भोपाल। आने वाले दिनों में राजधानी की सड़कों पर अनोखी स्मार्ट बाइक देखनी को मिलेंगी। स्मार्ट बाइक, साइकिल की तरह पैडल से तो चलेगी ही, लेकिन जरूरत पड़ने पर उसे ही बिना पैडल के बाइक की तरह एक्सीलेटर से चलाया जा सकेगा। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत ई-बाइक योजना लागू होने जा रही है। खास बात ये है कि इसके बदले स्मार्ट सिटी संबंधित कंपनी को किसी तरह का भुगतान नहीं करेगी। कंपनी जो घंटे के हिसाब से किराया तय करेगी… उसी से उसे ई-बाइक रखरखाब से लेकर सभी तरह के खर्चे निकालना होंगे।

ये भी पढ़ें- परमाणु बम जैसा धमाका, बेरुत में 10 किमी तक सब तबाह, मौत की गिनती नह…

सेहत बनाना हो तो पैडल मारकर साइकिल चलाओ… और साइकिल चलाते-चलाते थक गए या ई-बाइक का लुत्फ उठाना हो तो… पैडल छोड़कर एक्सीलेटर बढ़ा दो, देखते ही देखते यही साइकिल बाइक की तरह सरपट चल पड़ेगी। भोपाल स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कार्पोनेशन लिमिटेड कंपनी शहर में ई-बाइक सुविधा जल्द शुरू करने जा रही है, योजना की खानापूर्ति पूरी हो चुकी है। जल्द ही शहर के लोगों को ये टू इन वन साइकिल और ई-बाइक उपलब्ध हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- Watch Video: भारत ही नहीं न्यूयार्क में भी गूंजा ‘जय श्रीराम’ भगवान…

पहले चरण में भोपाल में ऐसी 500 ई-बाइक चलाने की योजना है। निकट भविष्य में इनकी संख्या 10 हजार तक करने की तैयारी है। ई-बाइक साइकिल में लगी बैटरी से चलेंगी… और शहर में लगे तमाम साइकिल ट्रैक में बाइक रीचार्ज करने की सुविधा रहेगी। साइकिल स्टैंड पर तैनात कर्मचारियों की जिम्मेदारी होगी कि वो पार्क होने के बाद ई-बाइक चार्ज करें। ई-बाइक 25-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफतार से शहर में दौड़ सकेगी, लोगों का कहना है कि भोपाल को ग्रीन बनाए रखने के लिए ये सबसे बेहतर प्रयास है।

ये भी पढ़ें- अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना, अमेरिकी हेल्थ एजेंसी CD…

इससे पहले स्मार्ट सिटी कंपनी ने साइकिल ट्रैक बनाकर भोपाल को स्मार्ट सिटी साइकिल की सौगात दी थी। शुरुआत में स्मार्ट साइकिल लोगों को खूब भाई… सर्दी में लोग खूब साइकिल चलाते हैं, लेकिन उमस, गर्मी और बारिश के सीजन में साइकिल को ज्यादा रिस्पांस नहीं मिल रहा है। अब यही साइकिल बाइक में कन्वर्ट हो रही है, जिसे अच्छा रिस्पोंस मिलने की उम्मीद है।