अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना, अमेरिकी हेल्थ एजेंसी CDC ने जारी किया अलर्ट..ये बीमारी बनी वजह | US celebrates people eating onions, US health agency CDC released review..the reason is

अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना, अमेरिकी हेल्थ एजेंसी CDC ने जारी किया अलर्ट..ये बीमारी बनी वजह

अमेरिका ने लोगों को प्याज खाने से किया मना, अमेरिकी हेल्थ एजेंसी CDC ने जारी किया अलर्ट..ये बीमारी बनी वजह

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : August 7, 2020/9:14 am IST

वाशिंगटन। कोरोना संक्रमण के बीच अमेरिका और कनाडा में प्याज के कारण एक तरह का बैक्टीरियल संक्रमण तेजी से फैल रहा है, प्याज से फैलने वाले इस संक्रमण को देखते हुए अमेरिकी हेल्थ एजेंसी सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) ने अलर्ट जारी कर दिया है।

ये भी पढ़ें: वुहान में ठीक हुए कोरोना मरीजों में 90 फीसदी के फेफड़े खराब, ऑक्सीजन सिलेंडर …

अमेरिका में प्याज खाने के कारण 400 से ज्यादा लोग बीमार हो गए, लाल और पीली प्याज के कारण अमेरिका के 34 स्टेट्स में इंफेक्शन फैल चुका है। साथ ही कनाडा में भी 50 से ज्यादा लोग बीमार हो चुके हैं। मामला पकड़ में आने पर सीडीसी ने इसे लेकर चेतावनी दी है कि लोग फिलहाल प्याज खाने से परहेज करें। ये प्याज एक खास कंपनी थॉमसन इंटरनेशनल द्वारा बाजार तक लाए गए थे।

ये भी पढ़ें: राम मंदिर भूमिपूजन से तिलमिलाया पाकिस्तान, भारत ने कहा- आतंकी देश ह…

मई में कंपनी से होते हुए लाल और लगभग सारी ही तरह की प्याज की किस्में अमेरिका के सारे स्टेट्स तक पहुंच गईं, अब इस्तेमाल में आना शुरू होने के बाद संक्रमण के मामले आने लगे। तब चेतावनी दी गई कि लोग प्याज न खाएं या जमा कर रखा हो तो उसे फेंक दें। चूंकि बैक्टीरियल संक्रमण संक्रामक है इसलिए ये भी कहा जा रहा है कि जिस भी जगह या बर्तन में प्याज रखा हो, उसे भी अच्छी तरह से सैनेटाइज किया जाए।

ये भी पढ़ें: दुनिया में हर 15 सेकंड में कोरोना से जा रही एक की जान

साल्मोनेला एक तरह का बैक्टीरिया है, जो आंतों पर अटैक करता है। खाने की चीजों के साथ-साथ अंडे, चिकन और फल-सब्जियों में भी ये बैक्टीरिया पाया जाता है। कई बार ये एग्जोटिक फूड खाने के शौकीनों के कारण भी फैलता है, जैसे चीन में सांप या छिपकली खाने वालों के कारण साल्मोनेला फैल सकता है। साल्मोनेला के बारे में कई स्टडीज हो चुकी हैं। इनके मुताबिक इस संक्रमण के 87% मामले सीधे-सीधे दूषित खाना खाने से होते हैं। 10 प्रतिशत मामले एक संक्रमित से दूसरे स्वस्थ व्यक्ति तक फैलते हैं, जबकि 3 प्रतिशत मामले संक्रमित जानवरों से लोगों तक जाते हैं।

ये भी पढ़ें: Watch Video: भारत ही नहीं न्यूयार्क में भी गूंजा ‘जय श्रीराम’ भगवान…

साल्मोनेला बैक्टीरिया से संक्रमित खाना खाने पर ये आंतों में पहुंचकर संक्रमण फैलाने लगता है। इससे मरीज में पेट दर्द, उल्टी, बुखार, सिर दर्द और आंखों में तेज दर्द जैसे लक्षण दिखने लगते हैंं। आमतौर पर कमजोर इम्यून सिस्टम वालों में ये लक्षण और गंभीर होकर सामने आते हैं।

ये भी पढ़ें: परमाणु बम जैसा धमाका, बेरुत में 10 किमी तक सब तबाह, मौत की गिनती नह…

भारत में भी इस बैक्टीरियल संक्रमण के मामले आ चुके हैं, साल 2019 में एक बेहद मशहूर मसाला कंपनी के सांबर मसालों में साल्मोनेला बैक्टीरिया पाए गए, जिसके बाद मसालों की कई लॉट्स हटा दी गई थीं। भारत के पड़ोसी देश पाकिस्तान में इस बैक्टीरिया के कारण हर साल लाखों लोग प्रभावित होते हैं।