कोरोना वैक्सीन के 100 करोड़ डोज आज हो जाएंगे पूरे, लाल किले पर फहराया जाएगा दुनिया का सबसे बड़ा तिरंगा

100 करोड़ खुराक: देश का सबसे बड़ा खादी तिरंगा लालकिले पर प्रदर्शित किया जाएगा

Edited By: , October 21, 2021 / 11:24 AM IST

Country’s largest khadi tricolour : नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (भाषा) कोविड-19 से बचाव के लिए जारी टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ पूरा होने पर देश में सबसे बड़े खादी तिरंगे को बृहस्पतिवार को लाल किले में फहराया जायेगा। अधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

पढ़ें- लाइव बुलेटिन में टीवी एंकर दे रही थी गर्म मौसम की जानकारी.. तभी पीछे स्क्रीन पर चलने लगा पोर्न वीडियो

उन्होंने बताया कि इस तिरंगे की लंबाई 225 फुट और चौड़ाई 150 फुट है और इसका वजन लगभग 1,400 किलोग्राम है। उन्होंने कहा कि यही तिरंगा दो अक्टूबर को गांधी जयंती पर लेह में फहराया गया था।

पढ़ें- मातम में बदल गई शादी की खुशियां, दुल्हन को लेकर लौट रही कार की ट्रक से टक्कर, दुल्हन समेत 3 की मौत

कोविड-19 से बचाव के लिए देश में जारी टीकाकरण के तहत दी गई खुराकों की संख्या 100 करोड़ के करीब पहुंच गई है। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बुधवार को टीकाकरण के लिए पात्र लोगों से बिना देरी टीका लगवाने और भारत की ऐतहासिक टीकाकरण यात्रा में योगदान देने की अपील की।

पढ़ें- कैमरे की लाइट पड़ते ही शर्मिंदा हो गईं ये एक्ट्रेस.. कैद हो गया जो नहीं होना था

भारत में टीकाकरण के तहत 100 करोड़ खुराक दिए जाने का जश्न मनाने के लिए कई कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है। देश में 100 करोड़ खुराक दिए जाने के अवसर पर मांडविया लाल किले से गायक कैलाश खेर का गीत और ऑडियो-विजुअल फिल्म जारी करेंगे।

पढ़ें- sarkari naukari, FCI में कई पदों पर भर्तियां, 8वीं पास के लिए गोल्डन चांस.. 64 हजार तक मिलेगा वेतन

मांडविया ने ट्वीट किया, ‘‘देश वैक्सीन शतक बनाने के करीब है। इस स्वर्णिम अवसर के सहभागी बनने के लिए देशवासियों से मेरी अपील है कि जिनका टीकाकरण बाकी है वो तत्काल टीका लगवाकर, भारत की इस ऐतिहासिक स्वर्णिम टीकाकरण यात्रा में अपना योगदान दें।’’

पढ़ें- दो बम विस्फोट की चपेट में आई यहां की सेना की बस, 13 की मौत, कई घायल.. बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

स्पाइसजेट 100 करोड़ खुराक की उपलब्धि हासिल होने पर बृहस्पतिवार को दिल्ली हवाई अड्डे पर विशेष वर्दी जारी करेगी। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री, नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और स्पाइसजेट के मुख्य प्रबंध निदेशक अजय सिंह मौजूद रहेंगे।